VIDEO: जापान के ओसाका में राजस्थान पर्यटन की धूम, ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स पर चढ़ा राजस्थानी रंग, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जापान के ओसाका में चल रहे जाटा टूरिज्म एक्सपो में राजस्थान पर्यटन छाया हुआ है. एक्सपो के दूसरे दिन जापान के विदेश मामलों के मंत्री ताकाशी ने राजस्थान मंडप का अवलोकन किया. ताकाशी ने राजस्थान पर्यटन की सराहना की ओर भरोसा दिलाया कि जल्द ही जापान की ओर से राजस्थान में सांस्कृतिक आदान प्रदान को लेकर कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की जाएगी. अगले दो दिन राजस्थान पर्यटन यहां रोड शो भी करेगा.  जापान के ओसाका में राजस्थान के सतरंगी रंग देश दुनिया के ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स पर भी चढ़ने लगे हैं.

पहले दो दिन में ट्रेवल इंडस्ट्री से जुडे बिग प्लेयर्स में एशियाई देशों में राजस्थान पर्यटन को लेकर ज्यादा उत्सुकता देखने को मिली. बीटूबी मीटिंग्स के दौरान प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़, संयुक्त निदेशक सुमिता सरोच और उप निदेशक दिलीप सिंह ने ट्रेवल इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को राजस्थान पर्यटन की यूएसपी से अवगत कराया. आज जापान के विदेश मामलों के मंत्री ताकाशी ने राजस्थान पवेलियन का अवलोकन किया. इसके बाद जाटा के चेयरमेन हिरोयुकी ताकाहाशी और जेटीबी कॉर्पोरेशन के चैयरमेन कुनिहारू एबीना व अन्य के साथ राजस्थान पर्यटन के अधिकारियों ने बैठक की और राजस्थान पर्यटन के उत्पादा और भविष्य में परस्पर पर्यटन को लेकर चर्चा की.

इससे पहले कल हुए प्रजेटेंशन के दौरान प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन जगत को राजस्थान आने का निमंत्रण दिया. उन्होंने कहा कि पधारो म्हारे देश...सिर्फ एक स्लोगन नहीं, ये राजस्थान की संस्कृति है. उन्होंने बताया की राजस्थान पर्यटन विभाग के अनुसार इस साल सितंबर तक राज्य में आने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की अनुमानित संख्या दस करोड़ से अधिक हो गई है. इस वर्ष राज्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्यारहवें से सातवें स्थान पर पहुंच गया है. यह उल्लेखनीय उपलब्धि दर्शाती है कि राजस्थान पर्यटन आने वाले भविष्य में राज्य की जीडीपी के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है.

उन्होंने कहा कि राजस्थान में पर्यटन के सभी आवश्यक तत्व जैसे कि आयकोनिक स्मारक व हैरिटेज क्षेत्र, विशेष हैरिटेज गांव व शिल्पग्राम, अनुभावात्मक पर्यटन, मरूस्थलीय पर्यटन,सहासिक पर्यटन, वाइलल्डलाइफ व ईकोटूरिज्म, ट्राइबल टूरिज्म, कल्चरल टूरिज्म, क्राफ्ट व कूजिन पर्यटन, वीकएण्ड गेटवे टूरिज्म, धार्मिक टूरिज्म, वैडिंग टूरिज्म, वैलनैस टूरिज्म, (मेडीकल टूरिज्म), ग्रामीण टूरिज्म व फिल्म टूरिज्म आदि व पैलेस ऑन व्हील्स है.  पर्यटन के यह सभी आवश्यक तत्व राजस्थान को एमआईसीई टूरिज्म के लिए पहली पसंद बनाते हैं. 

दरअसल जापान एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स 'जाटा' 26 से 29 अक्टूबर तक चार दिनों के लिए इंटेक्स ओसाका में 'टूरिज्म एक्सपो जापान 2023 का आयोजन किया जा रहा है. पिछले चार वर्षों में ओसाका में यह पहला एक्सपो आयोजित किया जा रहा है. इस एक्सपो की थीम है कि पर्यटन यात्रा एक त्यौहार की तरह है जो आपको भविष्य से मिलवाता है. इस थीम को वैश्विक पर्यटन उद्योग के भविष्य से जोड़ा गया है. यहां पर 'क्रूज़,' 'साहसिक यात्रा,' 'खेल पर्यटन,' 'अकादमी' और 'पर्यटन एसडीजी' की विशेष प्रदर्शनियां भी लगाई गई है.