राष्ट्रपति भवन के ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ किया, जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन अब ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा. शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. यह उद्यान साल में एक बार जनता के लिए खुलता है और लोग 31 जनवरी से इस उद्यान को देखने जा सकते हैं.

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को राष्ट्रपति भवन उद्यान उत्सव 2023 का उद्घाटन करेंगी. राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने एक बयान में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन उद्यानों को ‘अमृत उद्यान’ के रूप में एक सामान्य नाम देकर प्रसन्न हैं.

लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल हैं:
सरकार ने पिछले साल दिल्ली के प्रतिष्ठित ‘राजपथ’ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया था. केंद्र का कहना है कि इन चीजों के नाम में बदलाव औपनिवेशिक मानसिकता के निशान को हटाने का प्रयास है. बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति भवन उद्यानों की समृद्ध विविधता का ठिकाना है. मूल रूप से, उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल हैं.’

होली के मौके पर भी बंद रहेंगे:
इस साल के उद्यान उत्सव में, कई अन्य आकर्षणों के साथ ही आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ‘ट्यूलिप’ के फूल देख पाएंगे. उद्यान 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे, जबकि हर सोमवार को यह बंद रहेंगे. साथ ही ये उद्यान आठ मार्च को होली के मौके पर भी बंद रहेंगे.

ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग भी कर सकते हैं:
बयान के मुताबिक, 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए खुले रहेंगे, जिसमें 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 मार्च को दिव्यांगों के लिए, 30 मार्च को सैन्य बलों और पुलिस के कर्मियों के लिए ,जबकि 31 मार्च को महिलाओं सहित आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए खुले रहेंगे. इसके मुताबिक, लोग राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग भी कर सकते हैं. सोर्स-भाषा