जीवनशैली में बदलाव लाकर शरीर से यूरिक एसिड करें कम

नई दिल्ली : यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अपशिष्ट उत्पाद है जो प्यूरीन के टूटने के दौरान उत्पन्न होता है, जो कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है. जबकि यूरिक एसिड हमारे शरीर की मेटाबॉलिस्टिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अत्यधिक उच्च स्तर गठिया और गुर्दे की पथरी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. 

लोगों को स्वस्थ यूरिक एसिड स्तर बनाए रखने में मदद करने के लिए, हमें जीवनशैली में कुछ व्यावहारिक परिवर्तन शामिल करने चाहिए, और यह युक्तियां अपनानी चाहिए. 

संतुलित आहार बनाए रखें: प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करें, जैसे ऑर्गन मीट, समुद्री भोजन (विशेष रूप से शंख), लाल मांस और ग्रेवी का सेवन कम करें. कम-प्यूरीन विकल्प चुनें, जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, लीन मीट, पोल्ट्री और सब्जियां. अपने आहार में साबुत अनाज, फल और मेवे शामिल करें. साथ ही खूब पानी पिएं, हाइड्रेटेड रहने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड बाहर निकलने में मदद मिलती है.

वजन नियंत्रित करें: स्वस्थ वजन बनाए रखें, मोटापे के कारण यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, तैरना या साइकिल चलाना शामिल करें.

शराब और चीनी का संयम: शराब का सेवन सीमित करें, मादक पेय, विशेष रूप से बीयर और स्प्रिट, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. मीठे पेय और मिठाइयाँ कम करें, उच्च फ्रुक्टोज का सेवन यूरिक एसिड उत्पादन को बढ़ाने में योगदान कर सकता है. प्राकृतिक मिठास या कम चीनी वाले विकल्प चुनें.

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सीमित करें: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, प्रसंस्कृत स्नैक्स, फास्ट फूड और पहले से पैक किए गए भोजन में अक्सर उच्च स्तर के प्यूरीन, एडिटिव्स और अस्वास्थ्यकर वसा होते हैं. जब भी संभव हो ताजा, असंसाधित खाद्य पदार्थ चुनें.

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं: विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, बेल मिर्च और कीवी जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

निर्जलीकरण से बचें: अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड को पतला करने में मदद मिलती है और इसके उत्सर्जन को बढ़ावा मिलता है. प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें: यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ नियमित जांच और परामर्श आवश्यक है. वे व्यक्तिगत सलाह दे सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो दवाएं लिख सकते हैं और आपकी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं.

याद रखें, अपनी जीवनशैली में क्रमिक और स्थायी परिवर्तन करना यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है. किसी भी विशिष्ट चिंता या स्थिति के समाधान के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मार्गदर्शन लेने की हमेशा सिफारिश की जाती है. इन व्यावहारिक युक्तियों को लागू करके और एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक सर्वांगीण दृष्टिकोण अपनाकर, व्यक्ति अपने यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं और संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं, जिससे एक खुशहाल, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.