VIDEO: जोधपुर में जल्द बनेगा रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट, 400 करोड़ रुपए की लागत से काम जारी, देखिए ये खास रिपोर्ट

जोधपुर: जोधपुर जल्द ही रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा.  आरएसआरडीसी द्वारा 400 करोड़ रुपए की लागत से इसका कार्य चल रहा है जिसकी मॉनिटरिंग खुद जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता लगातार कर रहे है. कई बार स्वयं जिला कलेक्टर मौके पर जाकर कार्यों का जायजा भी ले चुके है. एक तरह से जोधपुर में चिकित्सा सुविधाओं में इसको गेम चेंजर के रूप में इस प्रोजेक्ट को माना जा रहा है. 

वहीं अस्पताल अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित भी इसपर पूरी नजर बनाए हुए है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई अपनी बजट घोषणा-2020-21 के तहत बनने वाले रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए भूजल विभाग परिसर में भूमि पर इसका कार्य चल रहा है, जिसमें बेसमेंट से ऊपर तक कार्य हो चुका है. साथ ही मशीनों के टेंडर भी हो चुके है, जो यहां पर स्थापित की जाएगी. काफी मशीनें इसमें आ भी गई है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में कैंसर मरीजों की चिकित्सा सुविधाओं में बढोतरी के लिए वर्ष 2020-21 के लिए बजट घोषणा की थी. प्रथम चरण के लिए 27 हजार स्क्वायर मीटर भूमि पर इस कार्य चल रहा है. राज्य सरकार द्वारा इसको लेकर 400 करोड रूपए की राशि स्वीकृत की है जिसके चलते इसका प्रथम चरण का कार्य चल रहा है. रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट के बनने से पश्चिमी राजस्थान के कैंसर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाए जोधपुर में ही उपलब्ध होंगी. 

वहीं एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने बताया कि इसमें अभी बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर का काम पूरा हो चुका है. मशीनों के टेंडर होने के साथ ही कुछ मशीने भी आ चुकी है. रीजनल कैंसर सेंटर अभी जयपुर में ही है उसके बाद बडे स्तर पर जोधपुर में बन रहा है जो अपने आप में एक इंस्टीट्यूट है जो लेटेस्ट तकनीक से जुडे कार्य यहां होंगे. अब लोगो को बाहरी राज्यों में जाने की जरूरत नही पडेगी. 

...जोधपुर से फर्स्ट इंडिया न्यूज संवाददाता राजीव गौड़ की रिपोर्ट