VIDEO: खनन ब्लॉक नीलामी को लेकर राहत, आचार संहिता के चलते स्थगित नीलामी प्रक्रिया फिर शुरू, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: खनन सेक्टर और राज्य सरकार के राजस्व को लेकर राहत भरी खबर आई. आचार संहिता के चलते प्रदेश में मेजर मिनरल के जैन खनन ब्लॉक के मीनिंग कंपोजिट और एक्सप्लोरेशन लाइसेंस की प्रक्रिया को स्थगित किया गया था उसे एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. मंजूरी मिलने के बाद खान विभाग ने एक बार फिर से 73 खनन ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया को उसी स्थिति से वापस शुरू कर दिया है जिस स्थिति में उसे स्थगित किया गया था.

- आचार संहिता से नहीं होगा राजस्व नुकसान !
- राज्यहित से जुड़े खनन ब्लॉक्स नीलामी को लेकर बड़ी राहत
- आचार संहिता के चलते 19 मार्च को रोक दी गई थी खनन ब्लॉक नीलामी प्रक्रिया
- 6 अक्टूबर 2023 को घोषित 11 कम्पोजिट लाइसेंस ब्लॉक
- 29 फरवरी 2024 को घोषित 4 कम्पोजिट लाइसेंस ब्लॉक
- 6 मार्च को घोषित 3 एक्सप्लोरेशन लाइसेंस ब्लॉक, 2 गोल्ड ब्लॉक
- 14 मार्च को घोषित 53 माइनिंग लाइसेंस ब्लॉक
- इन सभी निविदाओं को जहां रोका था उसी स्थिति से किया शुरू
- रिवाइज्ड टाइम लाइन खान विभाग ने की जारी
- चुनाव आयोग से मंजूरी के बाद विभाग ने दोबारा शुरू की नीलामी प्रक्रिया

लोकसभा चुनाव के आदर्श आचार संहिता के चलते खान विभाग ने 19 मार्च को प्रदेश में मेजर मिनरल के खनन ब्लॉग्स की नीलामी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था. ऐसे में इस बात की आशंका खड़ी हो गई थी कि वित्त वर्ष के अंतिम महीने में जब सर्वाधिक राजस्व संग्रहण की प्रक्रिया चलती है. उस दौर में खनन ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया स्थगित होने से राज्य सरकार को मोटा राजस्व नुकसान होगा. आचार संहिता लगने से पहले खान विभाग ने 15 कंपोजिट लाइसेंस, 5 एक्सप्लोरेशन लाइसेंस और 53 मीनिंग लाइसेंस की नीलामी की प्रक्रिया चला रखी थी. इसके बाद खान विभाग ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगे और अनुमति मिलने के बाद एक बार फिर से नीलामी की प्रक्रिया को जहां रुका था वहीं से शुरू कर दिया है तमाम हितधारकों को नीलामी से संबंधित नई तिथियों से भी अवगत करा दिया गया है. 

दरअसल लाइमस्टोन के 53 ब्लॉक की नीलामी आचार संहिता से पहले ही शुरू कर दी थी यदि इनकी नीलामी सफल रही तो राज्य सरकार को आने वाले 50 वर्षों में एक लाख करोड रुपए से ज्यादा राजस्व प्राप्त होगा और हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा. इसी तरह प्रदेश में पहली बार गोल्ड और रेयर अर्थ के खनन ब्लॉक्स के भी एक्सप्लोरेशन लाइसेंस के लिए नीलामी की प्रक्रिया को शुरू किया गया था. आयरन और अन्य खनिजों के 15 कंपोजिट लाइसेंस की प्रक्रिया भी चल रही थी. सूत्रों का कहना है कि इस प्रक्रिया से आदर्श आचार संहिता के नियमों का कोई उल्लंघन नहीं हो रहा था यही कारण है कि खान विभाग को इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने की अनुमति मिली है. खान विभाग ने अब अगले दो महीने में इस पूरी प्रक्रिया को संपन्न करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा दिए हैं. उम्मीद की जानी चाहिए कि इन खनन ब्लॉक की नीलामी के बाद प्रदेश में न केवल बेशकीमती खनिजों का खनन शुरू होगा वरन रोजगार भी मिलेगा और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी.