VIDEO: पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, राजस्थान के जिलों में मावठ का दौर, 20 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट

जयपुर: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम का मिजाज बदल गया है. राजस्थान के जिलों में मावट का दौर जारी है. 20 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट जारी किया गया. जयपुर सहित दौसा, अलवर, अजमेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी जयपुर में सुबह 4 बजे से बारिश का दौर जारी है. सिरोही के माउंट आबू में भी सुबह से मावठ का दौर जारी है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के ऊपर सिस्टम विकसित हुआ. मौसम बदलने से किसानों को चिंता सता रही है, सरसों की फसल में नुकसान तय है. मावठ गेहूं और चने के लिए वरदान साबित होगी. 

राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में रिमझिम बारिश जारी है. सर्दी के बीच अलसुबह से हो रही बारिश ने परेशानी बढ़ाई. अचानक पलटे मौसम से लोगों की दिनचर्या में बदलाव हुआ. ठंड के बीच मावठ के बाद घरों में रजाइयों में लोग दुबके रहे. खराब मौसम और संडे  के चलते घरों से निकलने में परहेज कर रहे. मौसम विभाग से 29-30 जनवरी को बारिश का अलर्ट  जारी था. साथ ही अलवर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर जिले के कई इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका जताई. 

जयपुर के सांभर में अलसुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है. मौसम की पहली मावठ से किसानों के चेहरे खिले. फसलों के लिए अमृत बरस रहा. वहीं अजमेर के भिनाय में मौसम में अचानक बदलाव आया. देर रात करीब 2 बजे से बारिश शुरु हुई. तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ. अभी भी आसमान में काली घटाएं गरज रही है. 

उधर उदयपुर के गोगुंदा सहित आसपास के गावों में मावठ की तेज बारिश हो गई. बारिश के साथ ओले गिर रहे हैं. रात 12 बजे से शुरू हुई बरसात अभी तक जारी है. बारिश शुरू होते ही बिजली गुल हुई, ग्रामीण परेशान हो रहे है. मावठ की बारिश से सर्दी बढ़ी. अचानक बदले मौसम से लोगों की दिनचर्या में बदलाव आया. मावठ की बारिश से किसानों के चेहरे खिले गए है. गेहूं, चना और सरसों सहित फसलों को फायदा मिलेगा.