VIDEO: जोधपुर में RPF ने की बड़ी कार्रवाई, 95 लाख कैश और 8 लाख 61 हजार कीमत की 11 किलो चांदी जब्त

जोधपुर: जोधपुर में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 95 लाख कैश और 8 लाख 61 हजार कीमत की 11 किलो चांदी जब्त की है. आरपीएफ ने ट्रेन में सफर करते यात्री और स्टेशन पर यात्रा के लिए आए यात्री से चैकिंग के दौरान यह माल जब्त किया है. जोधपुर जैसलमेर पसेंजर ट्रेन में एक व्यक्ति के पास रखे दो बैग के बारे में पूछताछ की, तब वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया. इस पर बैग खुलवाया तो उसमें कैश भरा था. वहीं एक व्यक्ति जोधपुर स्टेशन पर आया, लेकिन एंट्री गेट पर चैकिंग मशीन को देख वापस बाहर जाकर एक्सलेटर से स्टेशन पर एंट्री लेने लगा तो आरपीएफ को शक हुआ इस पर उसके बैग की तलाशी ली तब उसमें 11 किलो चांदी थी. उसके पास उससे संबंधी कोई पेपर नहीं होने पर उसे जब्त किया गया.

विधानसभा चुनाव के चलते आरपीएफ स्टाफ को रेलवे में अवैध शराब, कैश और हथियारों की संभावित तस्करी में निगरानी के लिए अलर्ट मोड पर है. आरपीएफ की टास्क टीम जगह जगह तैनात है. जो ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों और स्टेशन पर आने वाले यात्रियों पर नजर रख संदिग्ध यात्रियों के सामान की तलाशी ले रही है. सहायक सुरक्षा आयुक्त घनश्याम मीना के निर्देशन पर आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक राजेन्द्र चैधरी के नेंतृत्व में उप निरिक्षक सोमवीर चौधरी, सहायक उप निरीक्षक ग्यारसी लाल, काॅस्टेबल राजकुमार ने पेसेंजर ट्रेन 04826 जोधपुर -जैसलमेर की चैकिंग के दौरान तिवरी के पास सामान्य कोच में एक व्यक्ति को देखा. हाव भाव असामान्य लगने के कारण संदेह होने पर उस व्यक्ति से पूछताछ की. पूछताछ पर यात्री ने बीरमा राम निवासी रिनिया जोधपुर निवासी बताया. उसके पास दो बैग थे बैग के बारे में पूछने कोई संतोषजनक जबाव नहीं दिया, जिस पर संदेह मजबूत हुआ और  बैगों की चैन खुलवाने पर नोटो से भरे मिले.

दोनों बैग में कुल 95 लाख रुपए कैश थे. यह पैसा कहां से आया इसको लेकर उसके पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं था. इस पर आरपीएफ ने यह राशि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सुपुर्द कर दी. आरपीएफ की दूसरी टीम जिसमें उप निरीक्षक लिखमाराम, सुरेन्द्र सिंह और काॅस्टेबल भंवर खोजा जोधपुर स्टेशन पर निगरानी रख रहे थे. इसी दौरान एक व्यक्ति दो बैग लेकर आया गेट पर लगी बगैज मशीन को देखकर वापस बाहर आ गया और बाहर की साइड लगी एस्केलेटर से जाने लगा, जिस पर टीम को संदेह हुआ. जब व्यक्ति को रोककर नाम पता पूछा तब उसने बताया कि वह लाडनूं का निवासी लालचंद है. उसके हाथ में जो बैग थे उसमें क्या है तब उसने कोई संतुष्ट भरा जवाब नहीं दिया. टीम ने बैग को खुलवाकर देखने पर चांदी से भरा था. जिसका वजन करीब 11 किलो था. चांदी खरीद का कोई बिल नहीं था इस पर चांदी जब्त कर ली गई. इस चांदी की कीमत 8.61 लाख रुपए आंकी गई.