VIDEO: राजस्थान उपचुनाव-2021ः सत्ताधारी दल को मिली बड़ी कामयाबी, कांग्रेस का 10 प्रतिशत मत बढ़ा

जयपुरः उप चुनाव में कांग्रेस के खाते में बड़े 10 प्रतिशत वोट बैंक ने सत्ता धारी दल को जोश से भर दिया है. खास बात यह है कि कांग्रेस ने पराजित होने के बावजूद राजसमंद में भी करीब 6 फ़ीसदी वोट की बढ़ोतरी की. वहीं सहाड़ा में रिकॉर्ड 20 फ़ीसदी और सुजानगढ़ में तकरीबन पांच प्रतिशत वोट कांग्रेस के खाते में बढ़े हैं. बीजेपी को राजसमंद में सफलता बेली लेकिन मध्य प्रतिशत उनका काफी घट गया. मुख्यमंत्री गहलोत, प्रभारी अजय माकन और पीसीसी चीफ़ गोविंद सिंह डोटासरा इसे सुशासन की जीत मान रहे. पुराने सभी ट्रेंड्स को धत्ता बताकर उपचुनावों में दिवंगत विधायकों के परिजनों का बोलबाला रहा.

तीन विधानसभा उपचुनाव पुराने सारी इतिहास बदल दिए. सत्ताधारी दल के खाते में रिकॉर्ड मत प्रतिशत बढ़ा. कांग्रेस ने 10 फ़ीसदी की बढ़त ली. 2018 की तुलना में मौजूदा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को तीन में से भले ही दो सीट मिली हो लेकिन परसेंटेज ऑफ़ वोट उनका बढ़ा जिसे कांग्रेसी थिंक टैंक बड़ी जीत मान रहा. राजसमंद में हार के बाद कॉन्ग्रेस को करीब छ फ़ीसदी वोट उपचुनाव में बढ़ा हुआ मिला, जबकि आजादी के बाद कांग्रेस ने बीजेपी के मजबूत दुर्ग मत फ़ीसदी के लिहाज से बड़ी छलांग लगाई, यह अलग बात है कि बीजेपी की उम्मीदवार दीप्ति माहेश्वरी को विजय मिली. आइए आपको बताते हैं बीते विधानसभा चुनाव और मौजूदा उपचुनाव के तुलनात्मक आंकड़े...

---- सुजानगढ़ विधानसभा उपचुनाव ----- 
 -साल 2018 में सुजानगढ़ में कांग्रेस को 45.60 फ़ीसदी मत मिले थे.
- साल 2021 के उपचुनाव में सुजानगढ़ में कांग्रेस को 49.30 फ़ीसदी मत मिले.
-बीजेपी का मत फीसदी जरूर इस बार करीब 3.24 प्रतिशत बढ़ा.
-साल 2018 में बीजेपी को मिले थे 24.50%, उपचुनाव में मिले 27.14 फ़ीसदी मत.
दोनों बार कांग्रेस ने विजय दर्ज करके एक बार हार एक बार विजय का मिथक तोड़ दिया.

------ सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव ---
-साल 2018 में सहाड़ा में कांग्रेस को मिले थे 37.50% मत, जो 2021 के उपचुनाव में बढ़कर हो गए 58.20 % बढ़ गए,कांग्रेस ने रिकॉर्ड 20.7 फ़ीसदी वोट अपने खाते में बढ़ाए .
-बीजेपी को 2018 के चुनाव में 33.50% मत मिले थे ,जो उपचुनाव मे घटकर रह गए 28.14% .
-सहाडा में भी कांग्रेस ने एक बार हार और एक बार जीत का मिथक तोड़ दिया.

--- राजसमंद विधानसभा उपचुनाव-- 
-वोट प्रतिशत में कांग्रेस ने राजसमंद में बढ़त बनाई.
-बीते चुनाव के मुकाबले उपचुनाव में 6.2 प्रतिशत मत बढ़ा कांग्रेस का जबकि बीजेपी का वोट प्रतिशत घटा. 
बीते विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी का 55 प्रतिशत था.
जो इस बार घट कर रह गया 49.72%.
जबकि साल 2018 कांग्रेस को मिले थे 40 फ़ीसदी.
वहीं बीजेपी को 49.72 प्रतिशत मत मिले.
मौजूदा चुनाव में कांग्रेस को मिले 46 .2 फ़ीसदी मत
यह अलग बात है कि कांग्रेस चुनाव हार गई.
बीजेपी अपना परंपरागत गढ़ बचाने में सफल रही.
लेकिन कांग्रेस ने अपने वोट प्रतिशत में जोरदार बढ़ोतरी की.

विधानसभा में दलगत स्थिति में कोई खास असर नहीं पड़ेगा कांग्रेस अपनी दोनों सीटों को बचाने में कामयाब रही, वही बीजेपी एक सीट को. हनुमान बेनीवाल फैक्टर ने भारतीय जनता पार्टी को सहाड़ा और सुजानगढ़ दोनो जगह नुकसान पहुंचाया, पितलिया फैक्टर ने भी सहाड़ा में बीजेपी को नुकसान किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की धरती से कांग्रेस आला कमान को सुखद चुनावी खबर दी, जो कांग्रेस को केरल या असम से मिलनी चाहिए थी, लेकिन नहीं मिल पाई, तीन चुनाव से राजस्थान में कांग्रेस ने एकता का संदेश भी दिया, गहलोत मंत्री परिषद का फेरबदल और विस्तार करेंगे साथ ही सियासी नियुक्तियों को अमलीजामा पहनाएंगे. 
फर्स्ट इंडिया के लिए योगेश शर्मा की रिपोर्ट 

और पढ़ें