मुंबई नहीं रहे प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा, संगीत जगत को लगा गहरा झटका

नहीं रहे प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा, संगीत जगत को लगा गहरा झटका

नहीं रहे प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा, संगीत जगत को लगा गहरा झटका

मुंबई : हिंदुस्तान के मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा (Shiv Kumar Sharma) का देहांत हो गया है. भारतीय संगीत को दुनिया भर में खास पहचान दिलाने वाले शिवकुमार शर्मा का इस तरह से चला जाना संगीत की दुनिया के लिए बड़ी क्षति है. पिछले कुछ समय से उनकी तबीयत खराब चल रही थी.

बता दें कि पंडित शिवकुमार शर्मा पिछले कुछ वक्त से गुर्दे संबंधी समस्या से परेशान चल रहे थे. उम्र के चलते पहले से ही कई समस्याएं थी और इसके बाद किडनी की समस्या की वजह से उन्हें डायलिसिस भी करवाना पड़ा. दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. उनके अंतिम दर्शन 11 मई 2022 को सुबह 10:00 से 1:00 तक अभिजीत बिल्डिंग JVPD स्कीम जुहू में रखा गया है. अंतिम दर्शन के बाद 2:30 बजे उनकी अंतिम यात्रा पवन हंस मुक्तिधाम विले पार्ले वेस्ट ले जाई जाएगी.

शर्मा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister  Narendra Modi) ने दुख जताते हुए परिवार को सांत्वना दी है. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने दुनिया भर में भारतीय संतूर वादन को एक अलग पहचान दिलाई. उनका संगीत (Music) आने वाली पीढ़ियां याद रखेगी. पीएम ने कहा कि उनके साथ हुई पहली मुलाकात मुझे आज भी याद है.

शर्मा के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दुख जताया और कहा कि अपने संगीत से सबको सम्मोहित करने वाले पंडित शिवकुमार जी मां सरस्वती के अनन्य साधक थे. उनके निधन से संगीत जगत में विराट शून्य उत्पन्न हुआ है.

बता दें कि पंडित शिवचरण शर्मा ने संगीत दुनिया को एक से बढ़कर एक हिट दिए. उनके शानदार योगदान के लिए उन्हें पद्मभूषण से अलंकृत भी किया गया. उनका जाना संगीत की दुनिया को एक बड़ा आघात है.

और पढ़ें