राष्ट्रपति भवन में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान का हुआ स्वागत, मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय मुलाकात

नई दिल्लीः जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान राजकीय दौरे के दौरान सोमवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने गले लगाकर सलमान का स्वागत किया. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू भी आभिवादन के लिए मौजूद रही. 

दरअसल सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान का ये राजकीय दौरा है वो आज मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. द्विपक्षीय मीटिंग हैदराबाद हाउस में आयोजित की जायेगी. जहां इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं. इसके साथ ही दोनों के बीच ऊर्जा और कृषि को लेकर भी अहम डील हो सकती है. 

इंटरनेशनल मुद्दों पर भी रहेगी नजरः
दोनों के मीटिंग को लेकर उम्मीद लगायी जा रही है कि क्राउन प्रिंस और पीएम मोदी कृषि और ऊर्जा को लेकर अहम डील पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया था कि क्राउन प्रिंस के साथ मंत्रियों और सीनियर अधिकारियों का एक हाई-लेवल डेलीगेशन रहेगा. दो मंत्रीस्तरीय कमेटियों की समीक्षा करेंगे. एक कमेटी राजनीतिक, सुरक्षा, समाजिक और कल्चरल कोऑपरेशन के लिए बनाई गई. जबकी दूसरी कमेटी अर्थव्यवस्था और इनवेस्टमेंट कोऑपरेशन के लिए बनाई गई. इसके साथ ही मीटिंग में क्षेत्रीय और आपसी हित के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. 

मोहम्मद बिन सलमान साल 2019 में भी भारत के राजकीय दौरे पर आए थे. उसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब का दौरा किया था, जिसमें दोनों नेताओं ने इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल स्थापित की थी. जिसपर आज बैठक आयोजित की जा रही है. माना जा रहा है कि इस मीटिंग में पार्टनरशिप काउंसिल को लेकर हस्ताक्षर हो सकते हैं.