आखिर क्या चल रहा है रणथंभौर में ? बाघिन टी 79 के दूसरे शावक की भी कल रात हुई मौत, मॉनिटरिंग में सर्विलांस पर उठे सवाल

जयपुर: रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में कल रात बाघिन टी 79 के दूसरे शावक की भी मौत हो गई. एक शावक की दो दिन पहले मौत हो गई थी. वहीं तीसरे शावक की भी हालत गंभीर बनी हुई है. तीसरे शावक को फलौदी चौकी पर ड्रिप लगाई जा रही है. इधर तीनों शावकों की मां बाघिन टी 79 का भी अभी तक पता नहीं चल पाया है. ऐसे में ट्रैकिंग, मॉनिटरिंग, सर्विलासं में साफ पोल नजर आ रही है. 

दो शावकों की मौत के बाद बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि आखिर रणथंभौर में चल क्या रहा है? बाघिन टी 79 पिछले 25 दिन से गायब है तो वहीं इसके 2 शावकों की 3 दिन में मौत हो चुकी है. जबकि तीसरा शावक गंभीर हालत में जिंदगी से जंग लड़ रहा है. बावजूद इसके पार्क प्रबंधन सही जानकारी नहीं दे रहा है. 

   

आखिर किस आधार पर वन प्रशासन ने FIR दर्ज की? 
आखिर किस आधार पर वन प्रशासन ने FIR दर्ज की? क्या 5 सितंबर को मरे शावक को जहर दिया गया था? या फिर शावक ग्रामीणों द्वारा लगाए किसी ट्रैप में फंसा था? भैरुपुरा क्षेत्र में पहले भी इस तरह के मामले सामने आए थे. RTR की ट्रेकिंग, मॉनिटरिंग और सर्विलांस सिस्टम क्यों हुआ फेल? इससे पहले टी 114 और उसके एक शावक के साथ भी ऐसा ही हादसा हुआ था. ऐसे में क्या पूरे मामले में मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक इफेक्टिव एक्शन लेंगे?