Stock Market Closing: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स में 10 अंक की मामूली गिरावट

मुंबई: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में दोनों मानक सूचकांक...बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी बुधवार को लगभग स्थिर बंद हुए. विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में कमजोर रुख से बाजार स्थिर रहा.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 9.98 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 60,105.50 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, एक समय यह 309.7 अंक तक लुढ़क गया था. पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18.45 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,895.70 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व और एनटीपीसी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक और टाटा मोटर्स शामिल हैं.

मंगलवार को 2,109.34 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे:
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा कि बाजार के लिये सबसे बड़ी समस्या एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की पिछले लगातार 13 दिन से बिकवाली है. उन्होंने 13 कारोबारी सत्रों में कुल मिलाकर 16,587 करोड़ रुपये निकाले हैं. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, एफआईआई ने मंगलवार को 2,109.34 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख था:
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख था. अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त में रहे थे. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.65 प्रतिशत बढ़कर 80.62 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. सोर्स-भाषा