बाजार में तीन दिन से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 847 अंक चढ़कर फिर 60,000 अंक के पार

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिनों से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 847 अंक का उछाल आया. वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा आईटी शेयरों में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 846.94 अंक यानी 1.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,743.31 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, एक समय यह 989.04 अंक तक चढ़ गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 241.75 अंक यानी 1.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,101.20 अंक पर बंद हुआ.सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, विप्रो, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एक्सिस बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे.टीसीएस का इस सप्ताह परिणाम आना है. इसको देखते हुए सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में अच्छी मांग देखने को मिली.

केवल तीन शेयर शेयर टाइटन, बजाज फिनसर्व और मारुति नुकसान में रहे. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे.यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहे थे.जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका में वेतन वृद्धि की गति धीमी पड़ने और सेवा गतिविधियों में गिरावट के साथ महंगाई के नरम होने से ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक नीतिगत दर के मामले में अपेक्षाकृत कम आक्रामक रुख अपनाएगा. इसके अलावा, दिसंबर में नौकरियां उम्मीद से बेहतर रहने से भी फेडरल रिजर्व के कम आक्रामक रुख अपनाने की उम्मीद है.

इसके कारण अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में तेजी रही. उन्होंने कहा कि इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा. आईटी कंपनियों के नतीजों से पहले क्षेत्र के शेयर चढ़े. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अनुकूल परिणाम से क्षेत्र के लिये उम्मीद बंधी है. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.67 प्रतिशत उछलकर 80.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,902.46 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.(भाषा)