Weather Update: ओडिशा में भीषण गर्मी का कहर जारी, राज्य सरकार ने 'लू' से पहली मौत की पुष्टि की

भुवनेश्वर: ओडिशा में भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम के बीच राज्य सरकार ने लू से पहली मौत की पुष्टि की है और मृतक के परिवार के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी है. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि मृतक बालासोर जिले का अधेड़ उम्र का एक व्यक्ति था. उन्होंने कहा कि अब तक लू की वजह से कथित तौर पर 20 लोगों की मौत की सूचना मिली है. 

उन्होंने कहा कि अब तक हमें लू से कथित तौर पर 20 लोगों की मौत की सूचना मिली है, जिसमें बालासोर जिले से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है. अन्य मौतों के मामले में जांच की जा रही है. अधिकारी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति की मौत लू लगने की वजह से होती है तो राज्य सरकार उसके परिजनों को 50,000 रुपये की मुआवजा राशि प्रदान करेगी. विभिन्न जिलों में लू की स्थिति को देखते हुए एसआरसी सत्यव्रत साहू ने शनिवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के आधार पर स्थिति की समीक्षा की. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक कुछ जिलों में गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है.

विशेष राहत आयुक्त ने आईएमडी के पूर्वानुमान के हवाले से कहा कि अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. आईएमडी ने बताया कि भुवनेश्वर में रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और कुल आर्द्रता का स्तर 76 प्रतिशत दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक, रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे झारसुगुड़ा में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस तथा संबलपुर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोर्स- भाषा