राजगढ़ MP: DJ बजाने को लेकर हुए विवाद में दलित समुदाय की बारात पर पथराव, 6 लोग गिरफ्तार

MP: DJ बजाने को लेकर हुए विवाद में दलित समुदाय की बारात पर पथराव, 6 लोग गिरफ्तार

MP: DJ बजाने को लेकर हुए  विवाद में दलित समुदाय की बारात पर पथराव, 6 लोग गिरफ्तार

राजगढ़: मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद में एक दलित व्यक्ति की बारात पर कथित तौर पर एक समुदाय के कुछ लोगों ने पथराव कर दिया, जिससे तीन बाराती घायल हो गए. यह जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने बुधवार को दी है.

उन्होंने बताया कि यह घटना राजगढ़ जिला मुख्यालय से करीब 38 किलोमीटर दूर जीरापुर कस्बे में मंगलवार देर रात हुई. अधिकारी ने कहा कि इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जीरापुर पुलिस थाना प्रभारी प्रभात गौड़ ने कहा कि मंगलवार को जीरापुर में एक दलित परिवार की बेटी की शादी थी. उन्होंने कहा कि रात 11 बजे सुसनेर से जीरापुर माताजी मोहल्ले में आई बारात जब वहां एक मस्जिद के सामने से निकल रही थी, तो एक समुदाय के कुछ लड़कों ने डीजे एवं बैंड बंद करने को कहा.

विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया: 

उन्होंने कहा कि इस पर बैंड वाले ने मस्जिद के सामने डीजे एवं बैंड बजाना बंद कर लिया और वहां से आगे बढ़ गये. लेकिन कुछ दूरी पर जाने के बाद शीतला माता मंदिर के पीछे उन्होंने बैंड एवं डीजे बजाना फिर चालू कर दिया और नाचने लगे. तभी एक समुदाय के कुछ लोगों ने आकर बारातियों पर पीछे से पथराव शुरू कर दिया जिसमें तीन लोगों को चोटें आई हैं. गौड़ ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा. उन्होंने कहा कि दुल्हन के पिता की शिकायत पर पथराव करने वाले लोगों के विरुद्ध अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अधिनियम सहित भादंसं की विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

मंगलवार रात को जब बारात मंदिर के पास पहुंची, तो आरोपियों ने संगीत बजाने पर आपत्ति जताई:

गौड़ ने बताया कि घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है. प्राथमिकी के अनुसार शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि मंगलवार रात को जब बारात मंदिर के पास पहुंची, तो आरोपियों ने संगीत बजाने पर आपत्ति जताई.

इसमें कहा गया है कि आरोपियों ने उन्हें यह कहते हुए गाली देना शुरू कर दिया कि डीजे बजने से उनकी नींद खराब हो रही है और बाद में पत्थर फेंकना शुरू कर दिया, जिसमें तीन बाराती घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि समर लाला, फरहान खान, जुनैद खान, सोहेल खान, साबिर खान, अनस कसाई, डग्गा खान और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें