जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात, कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब दर्ज

श्रीनगर: कश्मीर के ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई. घाटी के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब दर्ज किया गया. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने रविवार शाम से ऊंचाई वाले इलाकों में कई स्थानों पर मध्यम बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है. अधिकारियों ने कहा कि गुलमर्ग और सोनमर्ग-जोजिला जैसे ऊंचे इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई.

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में शनिवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि घाटी का प्रवेश द्वार समझे जाने वाले काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री नीचे रहा जबकि दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग में यह शून्य से 1.6 डिग्री नीचे रहा. सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में पारा शून्य से 0.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

अनंतनाग जिले के पर्यटक रिसॉर्ट शहर पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट शहर गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.मौसम कार्यालय ने कहा कि ऊंचाई वाले इलाकों में कई स्थानों पर मध्यम बर्फबारी की संभावना है. घाटी के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की उम्मीद है.

जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है.मौसम कार्यालय ने कहा कि मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहेंगे, जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश और ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी के साथ व्यापक मध्यम बर्फबारी की संभावना है. कश्मीर फिलहाल 40 दिनों की भयंकर सर्दी ‘चिल्लई-कलां’ की गिरफ्त में है. इस दौरान अकसर हिमपात की बहुत अधिक संभावना रहती है. यह दौर 21 दिसंबर से 30 जनवरी तक चलता है. (भाषा)