Sony ने कैमरों के लिए कॉम्पैक्ट शॉटगन माइक्रोफोन ECM-M1 किया लॉन्च

नई दिल्ली : सोनी ने अपने कैमरों के लिए एक कॉम्पैक्ट शॉटगन माइक्रोफोन की घोषणा की है. ईसीएम-एम1 दुनिया का पहला शॉटगन माइक्रोफोन है जिसमें आठ डायल-चयन योग्य ऑडियो रिकॉर्डिंग मोड हैं. नए डिवाइस में 4 माइक्रोफोन कैप्सूल हैं. यह बीमफॉर्मिंग और उन्नत डिजिटल प्रोसेसिंग तकनीक के साथ-साथ स्टीरियो सहित विभिन्न मोड की पेशकश के साथ आता है. 

ईसीएम-एम1 का अल्ट्रा-डायरेक्शनल मोड सामने से (30-डिग्री चौड़ाई के भीतर) लक्षित ध्वनि को कैप्चर करता है. माइक्रोफ़ोन परिवेश की ध्वनि के अनुकूल होने के लिए अन्य ध्वनियों को भी दबा देता है. यह मोड साक्षात्कार और सेल्फी-उन्मुख परिदृश्यों के लिए आदर्श है जहां सब्जेक्ट हमेशा माइक्रोफ़ोन के सामने होता है. 

यहां होगा उपलब्ध: 

ईसीएम-एम1 माइक्रोफोन 28 जुलाई से पूरे भारत में सभी सोनी सेंटर, अल्फा फ्लैगशिप स्टोर्स, सोनी अधिकृत डीलरों, ई-कॉमर्स वेबसाइटों (अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट) और प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर उपलब्ध होगा.

यह होंगी इसमे मुख्य विशेषतां: 

माइक्रोफ़ोन में लॉकिंग तंत्र के साथ एक नया मोड डायल है जो ध्वनि पिकअप मोड का आसान, सुरक्षित स्विचिंग सुनिश्चित करता है. ईसीएम-एम1 में पृष्ठभूमि शोर को कम करने के लिए शोर-कट फिल्टर और कंपन और कम-आवृत्ति शोर को कम करने के लिए कम-कट फिल्टर जैसी शोर कम करने वाली उपयोगिताएं हैं. ये फ़िल्टर डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग के माध्यम से कार्यान्वित किए जाते हैं, रिकॉर्डिंग चरण में ऑडियो गुणवत्ता को अधिकतम करते हैं और इस प्रकार जटिल पोस्ट-प्रोसेसिंग की आवश्यकता को कम करते हैं. यह 4-चैनल रिकॉर्डिंग (केवल संगत कैमरे) का भी समर्थन करता है, जो चैनल 3 और 4 पर सर्वदिशात्मक मोड में सुरक्षा रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है, जबकि चैनल 1 और 2 चयनित दिशा पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

8 ऑडियो रिकॉर्डिंग मोड हैं शामिल: 

ईसीएम-एम1 में एक माइक्रोफोन में लक्षित ध्वनि पिकअप के लिए स्टीरियो सहित आठ ऑडियो रिकॉर्डिंग मोड हैं. बीमफॉर्मिंग तकनीक चार अलग-अलग माइक्रोफोन कैप्सूल को सटीक एल्गोरिदम के साथ जोड़ती है, ताकि वांछित दिशाओं में पिकअप संवेदनशीलता को अधिकतम किया जा सके जबकि अन्य में इसे कम किया जा सके. इसके परिणामस्वरूप चुनौतीपूर्ण ऑडियो वातावरण में भी उच्च प्रदर्शन वाला एक कॉम्पैक्ट और बहुमुखी माइक्रोफोन तैयार होता है. माइक्रोफ़ोन के पीछे एक डायल घुमाकर, यह उपयोगकर्ताओं को आकस्मिक परिवर्तनों को रोकने के लिए केंद्र में पिकअप पैटर्न और एक लॉक बटन का चयन करने की अनुमति देगा. अन्य नियंत्रणों को समझना और संचालित करना भी आसान है.