जल्द मारुति सुजुकी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, टाटा और हुंडई को देगी टक्कर

नई दिल्लीः लंबे इंतजार के बाद मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में कदम रखने वाली हैं. जल्द कंपनी इसे लॉन्च करने वाली हैं. इसके 2024 की दूसरी छमाही में आने की उम्मीद है. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित eVX कॉन्सेप्ट पर आधारित है. हाल ही इसे दक्षिणी यूरोप में टेस्टिंग के दौरान देखा गया. इस दौरान इसे मोटे काले कवर से ढका गया है.

हालांकि इसका पूरा सिल्हूट इसके कॉन्सेप्ट मॉडल के समान दिखता है. इसमें अभी कुछ और बदलाव किए जाने की उम्मीद है. मारुति सुजुकी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि eVX एसयूवी में 60kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जिससे लगभग 550 किमी की अनुमानित रेंज मिल सकती है. हालांकि प्रॉडक्शन मॉडल में करीब 500 किमी की वास्तविक रेंज मिलने की उम्मीद है. 

400 किमी की रेंज मिलने की उम्मीदः
इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट में लगभग 48kWh की छोटी क्षमता वाली बैटरी पैक को दिया जा सकता है, जिसे लगभग 400 किमी की रेंज मिलने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन, भविष्य में आने वाली अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए बैटरी के उत्पादन के लिए देश में 100 अरब रुपये के निवेश की तैयारी कर रही है.

मारुति सुजुकी, ईवीएक्स के साथ भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में कदम रखेगी. लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला टाटा कर्व और हुंडई क्रेटा ईवी से होगा, जिन दोनों की ही टेस्टिंग फिलहाल जारी है और इन्हें भी 2024 में लॉन्च किया जाएगा.