नई दिल्ली B'day Special: सौरव गांगुली के करियर से जुड़े 6 बड़े विवाद

B'day Special: सौरव गांगुली के करियर से जुड़े 6 बड़े विवाद

B'day Special: सौरव गांगुली के करियर से जुड़े 6 बड़े विवाद

नई दिल्ली: BCCI के मौजूदा अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था. उन्होंने 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. गांगुली ने 113 टेस्ट और 311 वनडे इंटरनैशनल मैच खेलकर क्रम से 7212 और 11363 रन बनाए हैं. उनके खाते में 16 टेस्ट और 22 वनडे इंटरनेशनल सेंचुरी दर्ज हैं. 'दादा' के नाम से मशहूर गांगुली आक्रामक कप्तान थे. आज उनके जन्मदिन पर हम उनसे जुड़े कुछ विवादों पर नजर डालते हैं...

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में 22752 नए मामले सामने आए, देश में अब 7.42 लाख केस 

ड्रिंक्स ले जाने से मना किया?
साल 1991-92 में सौरव गांगुली ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान टीम इंडिया का हिस्सा थे. बताया जाता है कि ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान गांगुली ने 12वें खिलाड़ी के तौर पर ड्रिंक्स लेकर आने से मना कर दिया था. इसी वजह से उन्हें चार साल तक भारत के लिए खेलने नहीं दिया गया.

लॉर्ड्स में शर्ट उतारकर जश्न मनाया:
नेटवेस्ट ट्रॉफी ट्राई सीरीज में जब भारत ने इंग्लैंड को हराया तो लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े होकर दादा ने भारतीय शर्ट लहराई थी. उस मैच में भारत ने रिकॉर्ड 326 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था.

बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ जुड़ा नाम:
शादीशुदा होने के बावजूद गांगुली का नाम एक बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ जुड़ा, जिसके बाद क्रिकेट के अलावा इस विवाद के कारण भी वो सुर्खियों में आए. 2001 में गांगुली को अभिनेत्री नगमा के साथ देखा गया था.

ग्रेग चैपल से बिगड़ा रिश्ता:
दादा के करियर का इसे सबसे बड़ा विवाद माना जा सकता है. साल 2005 में ग्रेग चैपल को सौरव गांगुली की ही सिफारिश पर भारत का कोच बनाया गया. गांगुली का बल्ले से प्रदर्शन गिर रहा था और उस वक्त जिम्बाब्वे के दौरे पर ग्रेग चैपल ने उन्हें कहा कि कप्तानी का दबाव उनकी बल्लेबाजी खराब कर रहा है. गांगुली ने मीडिया के सामने कहा था कि उन्हें कप्तान पद से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था. विवाद तब और बढ़ गया जब चैपल ने बोर्ड को अपने और गांगुली के बीच के मतभेद को लेकर चिट्ठी लिखी. 

टॉस के लिए आए थे लेट:
साल 2001 में अपनी कप्तानी के दौरान सौरव गांगुली पर फील्ड टॉस के लिए देरी से आने का आरोप लगा था. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने गांगुली पर ये आरोप लगाया था. 

अब स्कूल खुलने तक कोई फीस नहीं, गहलोत सरकार ने अभिभावकों को दी बड़ी राहत

राहुल द्रविड़ पर बयान:
साल 2011 में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से ठीक पहले गांगुली ने हेडलाइनंस टुडे को बयान दिया था कि द्रविड़ के पास तत्कालीन कोच चैपल से बात करने की हिम्मत नहीं थी. 


 

और पढ़ें