यूपी में सपा-बसपा और RLD में कुछ इस तरह हुआ सीटों का बंटवारा

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/17 03:45

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में बीजेपी को मात देने के लिए उत्तरप्रदेश में सपा-बसपा और राष्ट्रीय लोकदल यानि आरएलडी के बीच गठबंधन हो गया है। वहीं तीनों दलों के बीच पश्चिमी उत्तरप्रदेश की लोकसभा सीटों को लेकर बंटवारा हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश की 22 लोकसभा सीटों में से ज्यादातर सीटें बहुजन समाज पार्टी यानि बीएसपी के खाते में गई है। यहां बीएसपी 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि 8 सीटों पर सपा और 3 सीटों पर आरएलडी के प्रत्याशी उतरेंगे।

बतादें, पश्चिम यूपी में दलित, मुस्लिम, जाट मतदाता अच्छी खासी तादाद में हैं। पश्चिम यूपी की करीब एक दर्जन सीट हैं, जहां 30 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम मतदाता है। इनमें सहारनपुर में 39 फीसदी, कैराना में 39 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 37, मुरादाबाद में 45, बिजनौर में 38 फीसदी, अमरोहा में 37 फीसदी, रामपुर में 49 फीसदी, मेरठ में 31 फीसदी, संभल में 46 फीसदी, नगीना में 42 फीसदी और बागपत में 17 फीसदी हैं। 

पश्चिमी उत्तरप्रदेश में जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर सीटों का बंटवारा किया गाया है। बसपा के खाते में पश्चिम यूपी की नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ-हापुड़, बुलंदशहर, आगरा, फतेहपुर सिकरी, सहारनपुर, अमरोहा, बिजनौर, नगीना और अलीगढ़ सीटें आई हैं। मौजूदा समय में इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। 
वहीं, सपा हाथरस, कैराना, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, मैनपुरी, फिरोजाबाद और एटा लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि आरएलडी बागपत, मुजफ्फरनगर और मथुरा सीट पर किस्मत आजमाएगी। इन 11 सीटों में से 2 पर सपा और उपचुनाव में जीती कैराना सीट पर आरएलडी के पास है। इसके अलावा सभी 8 सीटें बीजेपी के पास है।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in