पीएम मोदी विजिट के दौरान ट्रैफिक के विशेष इंतजाम, जाम की समस्या से यूं निपटेगी पुलिस

Ramswaroop Lamror Published Date 2018/07/06 07:40

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जयपुर दौरे पर आने के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था में काफी बदलाव किया गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर राजधानी में यातायात के विशेष इंतजाम किए गए हैं। डीसीपी ट्रैफिक लवली कटियार ने प्रेसवार्ता कर बताया कि कार्यक्रम में करीब 7 से 8 हजार वाहनों के आने की संभावना है। ऐसे में आयोजन स्थल के चारों ओर बड़े वाहनों के 34 व छोटे वाहनों के लिए 11 पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं। इन पार्किंग स्थलों पर ही वाहनों को पार्क किया जा सकेगा।

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए शहर में करीब एक हजार यातायात पुलिसकर्मियों का जाप्ता तैनात किया गया है। हर पार्किंग स्थल पर ट्रैफिक हेल्प लाइन बनाई गई है, जहां यातायात व पार्किंग के संबंध में जानकारी ले सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के चलते साउथ जिले में कई स्थानों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रखी जाएगी। साथ ही शहर में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील भी की है। वहीं पहली बार ट्रैफिक पुलिस 5 ड्रोन कैमरों का ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए प्रयोग करेगी।

सभास्थल के आसपास के इलाकों पर ड्रोन के माध्यम से नजर रखी जाएगी, यदि किसी स्थान पर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है तो वहां पर तुरंत ट्रैफिक पुलिस की उस टीम को भेजा जाएगा, जिसको मोबाइल मोड पर रखा गया है। जाम की स्थिति से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस की विभिन्न मोबाइल टीमों का भी गठन किया गया है, जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जरूरत पड़ने पर मूव किया जाएगा।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in