आईसीसी के बैन से श्रीलंकाई बोर्ड बेचैन, क्या होगा असर, टीम आगामी टूर्नामेंट का बन पायेगी हिस्सा या रहना होगा बाहर?

नई दिल्लीः साल 2023 श्रीलंकाई बोर्ड के लिए कुछ अच्छा नहीं गया है. पहले एशिया कप और अब वर्ल्ड कप से बाहर होने पर टीम की मुश्किलें पहले ही बढ़ी हुई है. ऐसे में पहले श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों को बर्खास्त कर दिया गया. अब बोर्ड को आईसीसी की ओर से निलंबित कर दिया गया है. श्रीलंका बीते चार सालों में आईसीसी द्वारा सस्पेंड होने वाला दूसरा देश बना. 

श्रीलंका ने वर्ल्ड कप में 9 मैच खेले है जिसमें से टीम को महज 2 ही मुकाबलों में जीत मिली है जबकि बाकी 7 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इस बीच अब  श्रीलंकाई बोर्ड का आईसीसी की ओर से बैन होना टीम के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. और सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या इस स्थिति में टीम आगामी टूर्नामेंट में हिस्सा ले पायेगी या नहीं. 

वर्ल्ड कप के बाद श्रीलंकाई टीम की बढ़ी मुश्किलेंः
श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए वर्ल्ड कप अभियान खत्म हो चुका है. लेकिन एक साल के भीतर ही उन्हें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलना है, जिसकी मेज़बानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से करने वाले है. ऐसे में अगर आईसीसी अगले वर्ल्ड कप तक श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता को फिर से बहाल नहीं करती है, तो उनकी टीम अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगी. अगर ऐसा हुआ, तो यह श्रीलंका क्रिकेट के लिए बेहद शर्मनाक बात होगी, 

बता दें कि खराब फॉर्म में चल रही श्रीलंका टीम को भारतीय टीम ने 02 नवंबर को वर्ल्ड कप 2023 के 33वें लीग मैच में 55 रनों पर ऑलआउट कर 302 रनों से जीत अपने नाम की. भारत के खिलाफ टीम का ये प्रदर्शन श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को अच्छा नहीं लगा. उन्होंने 06 नवंबर, सोमवार को पूरा क्रिकेट बोर्ड की बर्खास्त कर दिया और 1996 में श्रीलंका को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले पूर्र कप्तान अर्जुन रणतुंगा को बोर्ड का अंतरिम बना दिया.