VIDEO: राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों के तबादलों पर 30 सितंबर से लगाई रोक

Dr. Rituraj Sharma Published Date 2019/09/10 07:26

जयपुर: नगरीय निकाय चुनाव से पूर्व राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों के तबादलों पर 30 सितंबर से रोक लगा दी है. प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से जारी इस आदेश से मायने निकाले जा रहे हैं कि विभागों, बोर्डों, निगमों और स्वायत्तशासी संस्थानों में 30 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. साथ ही 30 सितंबर या इस माह के अंतिम सप्ताह या इसके बाद कभी भी नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता लग सकती है. इसके साथ ही अब ऑल इंडिया सेवा व आरएएस अफसरों की तबादला सूची कभी भी आ सकती है. 

आइये जानते हैं तबादलों से जुड़े आदेश का विश्लेषण:
इससे पूर्व पिछली सरकार में 12 मार्च 2018 को सरकारी विभागों में तबादलों से रोक हटाने के आदेश हुए थे और 6 अक्टूबर 2018 को विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ आचार संहिता प्रभावी होने से भारत निर्वाचन आयोग के आदेशों पर तबादलों पर रोक लग गई थी. इससे पहले 31 जुलाई से मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होने के चलते 27 सितंबर तक निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के तबादलों पर भारत निर्वाचन आयोग के आदेश के संदर्भ में रोक लगाई थी. वहीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 26 दिसंबर से शुरू होने के मद्देनजर 22 फरवरी तक प्रशासनिक सुधार विभाग ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, आरओ, एआरओ के तबादले पर रोक लगा दी थी. इसी तरह फिर 10 मार्च 2019 को लोकसभा चुमाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ आचार संहिता के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के आदेशों पर तबादलों पर रोक लग गई थी. 

क्यों जारी किया अभी आदेश:
वास्तव में यह देखने में आ रहा था कि जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक का काम बार बार तबादलों में उलझ रहा था. अतः फ्लैगशिप योजनाओं, जन घोषणाओं, बजट घोषणाओं को पूरा करने के लिए यह आदेश जारी किया है, ताकि इतने दिनों में आवश्यक फेरबदल करके जरूरी काम पूरे किए जाएं. ताकि जनता से किये वादे और मेंडेट को लागू किया जा सके. इसके साथ ही आगामी दिनों में स्थानीय निकाय चुनाव भी आ रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग को भी नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी के लिए ट्रेनिंग देनी है. ऐसे में एकबारगी सारे तबादले करके, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आखिरकार निर्वाचन कार्य से जुड़े कौन अधिकारी व कर्मी रहेंगे जिनकी ट्रेनिंग पर फोकस किया जाएगा. 

बता दें कि सरकार के इस आदेश के बाद अब माना जा रहा है कि एक-दो दिन में सभी विभागों से बड़े स्तर पर तबादलों की सूचियां जारी होना शुरू हो जाएंगी. 

... संवाददाता ऋतुराज शर्मा की रिपोर्ट  

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in