एक ही दिन में दो सुसाइड से कोटा में हड़कंप, कोचिंग सेंटरों में टेस्ट लेने पर लगी रोक; स्टूडेंट्स के लिए खुलेगा अलग से पुलिस थाना

कोटा: कोचिंग स्टूडेंट्स सुसाइड्स को लेकर कोटा शहर पुलिस ने नई पहल शुरू की है. कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के लिए अलग से पुलिस थाना खुलेगा. कोटा शहर पुलिस ने मुख्यालय पर प्रस्ताव भिजवाने की तैयारी शुरू हो गई है. इसके साथ ही कोटा जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने बच्चों की सुसाइड को देखते हुए तत्काल एक एडवाइजरी जारी की. जिसमें सभी कोचिंग संस्था को अगले दो महीने तक कोचिंग में टेस्ट लेने पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया. 

ऐसे में यहां समय-समय पर होने वाले टेस्ट अब आयोजित नहीं होंगे और अक्टूबर महीने तक कोंचिंग के बच्चों को किसी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी होगी. जिला प्रशासन लगातार इस प्रयास में है कि तैयारी कर रहे बच्चे स्ट्रेस फ्री रहें. इस फैसले से उन्हें मेंटल सपोर्ट मिलेगा ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है. ये फैसला स्टूडेंट्स के ऊपर पड़ते दबाव को कम करने के लिए लिया गया है.

रविवार को भी दो स्टूडेंट्स ने सुसाइड कर लिया:
आपको बता दें कि कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. रविवार को भी दो स्टूडेंट्स ने टेस्ट सीरीज में कम नंबर आने से तंग आकर सुसाइड कर लिया. रविवार दोपहर को लातूर (महाराष्ट्र) के रहने वाले आविष्कार संभाजी कासले ने अपने कोटा में कोचिंग इंस्टीट्यूट की छठी मंजिल से कूदकर सुसाइड कर लिया. स्टूडेंट कोटा के तलवंडी इलाके में 3 साल से रह कर NEET की तैयारी कर रहा था. वह रविवार को कोचिंग इंस्टीट्यूट में टेस्ट देने के लिए आया था. 

 

इस साल कोटा में आत्महत्या करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 23 हो गई:
वहीं इसके बाद रात 7 बजे कुन्हाड़ी के लैंडमार्क एरिया में रहने वाले कोचिंग छात्र आदर्श अपने कमरे में फंदे से लटका मिला. आदर्श बिहार के रोहिताश्व जिले का रहने वाला था. स्टूडेंट नीट की तैयारी के लिए 4 महीने पहले ही कोटा आया था. इनके सुसाइड करने के बाद इस साल कोटा में आत्महत्या करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 23 हो गई है. जब प्रशासन ने साल 2015 से यहां होने वाले सुसाइड का डेटा इकट्ठा किया तो पाया कि ये संख्या अभी तक सबसे ज्यादा है.