नकदी फसलों के लिए सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाएं लागू करने के लिए अध्ययन- केरल सरकार

कन्नूर: केरल सरकार ने कहा है कि वह कोको, अरंडी और लौंग जैसी नकदी फसलों के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के वास्ते राज्य में पर्वतीय क्षेत्रों में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को लागू करने के लिए अध्ययन कर इस दिशा में प्रयास कर रही है.

राज्य के जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टाइन ने कन्नूर जिले के कडन्नपल्ली-पानापुझा ग्राम पंचायत क्षेत्र में एरीम नदी के पार अलक्कड़ परक्कदावु में निर्मित एक ट्रैक्टर मार्ग का उद्घाटन करने के बाद राज्य सरकार की इस पहल की घोषणा की. मंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रही है जो कृषि क्षेत्र के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि परक्कदावु परियोजना को अंजाम देते समय सिंचाई की सुविधा के अलावा इसे पेयजल के संभावित स्रोत के रूप में भी माना गया था.

ऑगस्टाइन ने कहा कि लोगों को निकट भविष्य में पीने के पानी की गंभीर कमी की संभावना के बारे में सतर्क रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि केरल में भूजल स्तर घट रहा है. मंत्री ने कहा कि 44 नदियों वाला केरल पानी की कमी का सामना कर रहा है और इसलिए, स्वच्छ पानी तक पहुंच सुनिश्चित करने तथा सहायक नदियों और नदियों के पुनरुद्धार के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए. सोर्स- भाषा