Live News »

बीजेपी AIADMK में गठबंधन को लेकर बड़ी मुश्किलें, रद्द किया अमित शाह ने दौरा

बीजेपी AIADMK में गठबंधन को लेकर बड़ी मुश्किलें, रद्द किया अमित शाह ने दौरा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के मद्दे नजर सियासी दल सक्रिय हो गए हैं। बीजेपी अपने कुनबे को सहेज कर रखने के साथ-साथ नए सहयोगियों को साथ जोड़ने के मिशन पर जुटी है। सोमवार को शिवसेना के साथ हुए गठबंधन के एक दिन बाद मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम यानि AIADMK के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा करने वाले थे, इनमें पीएमके और डीएमडीके जैसे दल को भी लेने की बात थी। लेकिन अमित शाह के चेन्नई पहुंचने से पहले पीएमके ने अपनी डिमांड रखकर उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया है। 

बीजेपी और AIADMK गठबंधन का ऐलान फिलहाल खटाई में पड़ता नज़र आ रहा है। अमित शाह का चेन्नई जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। पीएमके ने गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए पांच लोकसभा सीट और एक राज्यसभा सीट की मांग रखी है, लेकिन बीजेपी और AIADMK उन्हें महज तीन लोकसभा सीटें देने को तैयार हैं।

जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु में बीजेपी, AIADMK, पीएमके और डीएमडीके के साथ कई अन्य दल मिलकर चुनावी मैदान में उतरेंगे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह तमिलनाडु में AIADMK सहित छोटे दलों के साथ गठबंधन का ऐलान करने वाले थे। लेकिन पीएमके की डिमांड के बाद यह फैसला अभी टल गया है।

गठबंधन की शर्तों के मुताबिक सूबे की कुल 39 लोकसभा सीटों में से AIADMK को सबसे ज्यादा 25 सीटें मिलनी थीं। AIADMK अपने कोटे की 25 सीटों में से जीके वासन की टीएमसी, एन रंगास्वामी की एनआरसी और के कृष्णास्वामी की पीटी जैसी पार्टियों को सीटें देने वाली थी।

वहीं, बीजेपी के कोटे में 14 सीटें आई थीं। इनमें से बीजेपी 8, पीएमके 3 और डीएमडीके को 3 सीटें दी जानी थीं। इसके अलावा पुडुचेरी की एकमात्र सीट को भी गंठबंधन का हिस्सा बनाया गया है जो पीएमके के खाते में जाने की बात कही जा रही थी। हालांकि, पीएमके ने अपनी मांग जाहिरकर फिलहाल इस फॉर्मूले पर सहमत होने से इनकार कर दिया है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in