World Cup 2023: सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया के पास होगा हिसाब बराबर करने का मौका, 2019 में करारी शिकस्त ने सपनों पर फेरा था पानी

नई दिल्लीः लीग स्टेज से शुरू हुआ वर्ल्ड कप का सफर अब सेमीफाइनल पर आ चुका है. 45 मैचों के बाद अब सेमीफाइनल मैच खेला जाना है. जिसमें भारत और न्यूजीलैंड आमने सामने होगी. भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैच 15 नवंबर को खेला जाना है मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले के जरिये भारतीय टीम के पास बड़ा बदला लेने का मौका होगा. न्यूजीलैंड ने भारत को 2019 के सेमीफाइनल मैच में हराकर बाहर का रास्ता दिखाया था. ऐसे में अब कहा जा सकता है. भारत होने वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ बदले की भावना के साथ मैदान पर उतरेगा. 

दरअसल 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हरा दिया था. इस हार के साथ ही टीम इंडिया बाहर हो गई थी. टीम फाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी. अब भारत के पास बदला लेने का मौका है. अहम बात यह है कि पिछली बार भी टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच था और इस बार भी पहला सेमीफाइनल मैच है. न्यूजीलैंड ने पिछली बार पहले बैटिंग करते हुए 239 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया 221 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने 77 रनों की अहम पारी खेली थी. जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 50 रन बनाए थे. 

हालांकि इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप में मजबूत स्थिति में है. टीम इंडिया ने 9 मैच खेले है. जिसमें से टीम ने सभी मैचों में जीत दर्ज की है. इस तरह टीम टूर्नामेंट में अजेय रण पर सवार है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इग्ंलैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. अफगानिस्तान को 8 विकेट से और पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर भी 7 विकेट से जीत दर्ज की थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड को 100 रनों से हराया था. श्रीलंका को 302 रनों से मात दी थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराया था. भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से हराया.