Movie Review : पॉलीटिकल बायोपिक युग का बेहतरीन आरम्भ है 'The Accidental Prime Minister'

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/11 01:16

मुंबई। फिल्म का ट्रेलर रिलीज किए जाने के साथ ही सुर्खियों में आई अभिनेता अनुपम खेर और अक्षय खन्ना की फिल्म The Accidental Prime Minister आज रिलीज होकर सिल्वर स्क्रीन पर आ गई है। फिल्म में अनुपम खेर यूपीए सरकार में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के किरदार में नजर आए हैं, वहीं अक्षय खन्ना ने उनके मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की भूमिका अदा की है।

संजय बारू की किताब पर आधारित बायोपिक फिल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' को निर्देशक विजय रत्नाकर गुट्टे ने निर्देशित किया है और इसके निर्माता सुनील बोहरा व धवल गाडा हैं। फिल्म की पटकथा मयंक तिवारी ने लिखी है। फिल्म में अनुपम खेर के 'मनमोहन लुक' की जमकर तारीफ हो रही है। यह पहली बार है कि किसी पॉलीटिकल शख्सियत पर आधारित फिल्म सत्य घटनाओं और उन्हीं के नामों के साथ बनी है।

फिल्म की कहानी के बारे में बात की जाए तो यह ओवरऑल फिल्म में डॉ. मनमोहन सिंह के किरदार को जमकर सराहा गया है, जिससे फिल्म का नाम 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' कुछ उल्टा प्रतीत होता है। फिल्म में एक भी दृश्य ऐसा नहीं है, जहां पर ये उल्लिखित नहीं होता कि डॉ. मनमोहन सिंह को जीनियस क्यों माना गया, उनके किस काम के कारण जनता ने उन्हें प्यार किया, उनके किन आर्थिक सुधारों के कारण दुनिया ने उनका लोहा माना।

बात जहां अभिनय की बात करें तो फिल्म में अनुपम खेर डॉ. मनमोहन सिंह को जीवंत पर्दे पर दर्शाते नजर आए हैं। यहां तक कि खेर ने उनकी आवाज तक को पकड़कर उनके किरदार को जीवंत कर दिया है। इसके साथ ही अनुपम खेर ने डॉ. मनमोहन सिंह के बात करने और चलने तक के तरीके को अपने किरदार में बखूबी दिखाया है। संजय बारू के किरदार में अक्षय खन्ना सीन को एक अलग स्तर पर लेकर जाते हैं और पर्दे पर उनकी सशक्त उपस्थिति देखते ही बनती है।

कुल मिलाकर कहा जाए तो 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' को एक ऐसी शुरुआत कहा जा सकता है, जिसके साथ भारतीय राजनीति पर सही मायनों में फिल्म बनाने का सिलसिला शुरू किया जाता हुआ प्रतीत होता है। फिल्म में दिखाया गया है कि राजनीतिक गलियारों में किस तरह के खेल किए जाते हैं, आखिर हमारा लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर किस तरह से राजनीतिक अखाड़ा बनता है, इतने बड़े देश को चलाने वाले प्रधानमंत्री के ऑफिस में आखिर होता क्या है। इन सब बातों को जानने और समझने के लिए आपको फिल्म देखनी चाहिए।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Loksabha Election 2019 : भाजपा ने जारी की यूपी के उम्मीदवारों की लिस्ट

यूपी के भदोही में बीजेपी की \'विजय संकल्प\' सभा
योगी आदित्यनाथ से प्रियंका गाँधी के 4 सवाल
राहुल गांधी का राजस्थान दौरा, 2 चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित
कंगाली, गरीबी, दरिद्रता से मुक्ति दिलवाने वाले महा चमत्कारी उपाय
11 बजे की सुपर फ़ास्ट खबरें | INDIA 360
दीया का राजनीतिक भविष्य ?, राज्यपाल ने ये क्या कह दिया ? #ElectionExpress2019
दिल्ली में गिरफ्तार हुआ आईएसआई एजेंट | Breaking