गर्म हो रही है समुद्र तल पर ठंडे पानी की परत, जलवायु परिवर्तन में इसका भी है हाथ

साउथैंप्टन/कैंब्रिज(द कन्वरसेशन): अंटार्कटिक में हमारे नए शोध से पता चलता है कि समुद्र तल पर ठंडे पानी की महत्वपूर्ण परत, जो दुनिया को घुमाती है और ज्यादातर वायुमंडलीय गर्मी और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को सोखने की समुद्र की क्षमता को बनाए रखने में मदद करती है, अब गर्म हो रही है और सिकुड़ रही है.इनमें से अधिकांश मानव निर्मित जलवायु परिवर्तन का परिणाम है, जो अंटार्कटिक बर्फ की परतों को पिघला रहा है और इस संचलन को नियंत्रित करने वाली जटिल प्रणाली को बाधित कर रहा है. लेकिन ऐसा प्रतीत होता है, जहां तक ​​पिछले 30 वर्षों का संबंध है, देखे गए परिवर्तनों के लिए एक प्राकृतिक चक्र आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकता है.

औद्योगिक युग की शुरुआत के बाद से मानव द्वारा उत्पादित अतिरिक्त गर्मी का 90% से अधिक और अतिरक्त कार्बन डाइआक्साइड का लगभग 30% समुद्र ने अवशोषित किया है. इसने पृथ्वी की सतह पर जहाँ हम रहते हैं, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को बहुत कम कर दिया है.वायुमंडल और महासागर के बीच गैसों और गर्मी का अधिकांश आदान-प्रदान दक्षिणी महासागर में अंटार्कटिका के आसपास पानी की जटिल ऊर्ध्वाधर गतिविधियों के माध्यम से होता है. इस ऊर्ध्वाधर गतिविधि के सबसे बड़े चालकों में से एक वह है, जिसे समुद्र विज्ञानी अंटार्कटिक तल का पानी कहते हैं.

अंटार्कटिक समुद्र तट के आसपास, हिमांक बिंदु के पास समुद्री जल बहुत ठंडी हवा के संपर्क में आता है और समुद्री बर्फ में जम जाता है, यह नमक को बाहर निकालता है और ठंडे, नमकीन और घने पानी को छोड़ने के लिए मीठे पानी को सोख लेता है.इस घने पानी का अधिकांश भाग अंटार्कटिका के आसपास के कुछ ही स्थानों पर उत्पन्न होता है. इन जगहों पर, बर्फीले महाद्वीप से बहने वाली हवा लगातार नवगठित समुद्री बर्फ को आसपास की बर्फ की तहों से दूर धकेलती है ताकि खुले पानी के क्षेत्रों को बनाया जा सके, जिन्हें पोलिनेया कहते हैं.

ये पोलिनेया आइस फैक्ट्रियां बड़ी मात्रा में ठंडे और खारे पानी का उत्पादन करती हैं जो अंटार्कटिका की महाद्वीपीय ढलान से समुद्र के तल की तरफ एक पनडुब्बी झरने की तरह बहता है. वहां पहुंचने पर, अंटार्कटिक तल का पानी, दुनिया का सबसे गहरा और सबसे घना जल द्रव्यमान और अपनी तरह का सबसे बड़ा जल भंडार दुनिया भर में फैल जाता है, जो सैकड़ों या हजारों वर्षों तक वातावरण से कार्बन का भंडारण करता है.जैसे ही अंटार्कटिक तल का पानी समुद्र तल के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है, यह महान महासागर संचरण प्रणाली को चलाता है, ऐसी धाराएं जो समुद्र की घाटियों के आसपास गर्मी, कार्बन और पोषक तत्वों का पुनर्वितरण करती हैं और वैश्विक जलवायु को नियंत्रित करती हैं.

हमारे नए शोध ने जहाजों और उपग्रहों के अवलोकनों का उपयोग यह जानने के लिए किया है कि वेडेल सागर, दक्षिणी महासागर के अटलांटिक क्षेत्र और इस जल द्रव्यमान के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक के निचले पानी की मात्रा में पिछले 30 वर्षों में 20% से अधिक की कमी आई है. यह गहरे वेडेल सागर के वैश्विक औसत से चार गुना तेजी से गर्म होने का कारण बना.हमारे सबूत बताते हैं कि इस क्षेत्र में अपतटीय हवाओं का कमजोर होना पोलिनेया के सिकुड़ने और ठंडे, घने, नमकीन पानी को कम करने के लिए जिम्मेदार है, जो अंटार्कटिक तल के पानी को भरता है और वैश्विक महासागर कन्वेयर को चलाता है. यह जलवायु प्रणाली के लिए गहरे प्रभाव के साथ, गहरे पलटने वाले संचलन को धीमा कर सकता है.

पिछले अध्ययनों ने वैश्विक महासागर कन्वेयर के धीमे होने को बर्फ की तहों से पिघले पानी के बढ़ने के कारण दक्षिणी महासागर में ठंडे, घने पानी की कमी के साथ जोड़ा है. मानव निर्मित जलवायु परिवर्तन हालांकि महत्वपूर्ण है, हमारा नया शोध बताता है कि हवा और समुद्री बर्फ में प्राकृतिक परिवर्तनशीलता भी महत्वपूर्ण है.वेडेल सागर में हवा के साथ क्या हो रहा है?पिछले 30 वर्षों में दक्षिणी वेडेल सागर में अपतटीय बहने वाली कमजोर हवाओं ने तटीय पोलिनेया के आकार को सीमित कर दिया है, जिससे बदले में कम समुद्री बर्फ का उत्पादन हुआ है.

हमने पाया कि हवा में यह बदलाव इसी अवधि के दौरान उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में सतह के तापमान में बदलाव से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है, जो अल नीनो के समान एक प्राकृतिक चक्र का हिस्सा है, जिसे इंटरडेकेडल पैसिफिक ऑसिलेशन के रूप में जाना जाता है.उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में समुद्र की सतह का तापमान स्थानीय वायु दबाव को प्रभावित करने और यहां तक ​​कि अंटार्कटिक प्रायद्वीप के दोनों किनारों पर हवा को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त मजबूत है. इसका मतलब यह है कि पिछले 30 वर्षों में वेडेल समुद्री हवाओं की प्रवृत्ति और परिणामी अंटार्कटिक तलीय जल निर्माण भी एक लंबे प्राकृतिक चक्र का हिस्सा हो सकता है.

यदि यह स्वाभाविक है, तो क्या हमें चिंता करना बंद कर देना चाहिए? जहाज-आधारित अवलोकनों ने हमें यह दिखाने में मदद की है कि दशकों से अंटार्कटिका के चारों ओर पानी की नीचे की परत हर जगह गर्म और पतली हो रही है. वेडेल सागर के अलावा अन्य क्षेत्रों में, हाल की मॉडल भविष्यवाणियों और टिप्पणियों दोनों का सुझाव है कि यह अंटार्कटिक बर्फ की तहों से पिघलने वाले मीठे पानी को बढ़ाकर समझाया जा सकता है, जो नमकीन और घने पानी के गठन को बाधित करता है जो अन्यथा डूब जाएगा.

वेडेल सागर की पानी की निचली परत में भी ऐसा ही परिवर्तन पाया गया था, हालांकि यहां की बर्फ की तहें उतनी तेजी से नहीं पिघल रही हैं जितनी कि अंटार्कटिक में अन्य जगहों पर पिघल रही हैं. यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि तट के पास पोलिनेया समुद्री बर्फ कारखाना आमतौर पर खाड़ी में दक्षिणी महासागर के गर्म पानी को रखता है.यद्यपि हमारे अध्ययन से पता चलता है कि वेडेल सागर में परिवर्तन पृथ्वी प्रणाली में प्राकृतिक परिवर्तनशीलता का परिणाम हैं, वे अंटार्कटिक-व्यापी प्रवृत्ति का भी हिस्सा हैं जो प्राकृतिक कारणों से स्पष्ट नहीं हैं. वास्तव में, नीचे के पानी का सिकुड़ना पिघलती बर्फ की चादर के बारे में वैज्ञानिक भविष्यवाणियों के अनुरूप है. उपग्रह प्रेक्षणों ने 2002 के बाद से बर्फ की चादर के द्रव्यमान में लगातार कमी दिखाई है.

भविष्य की जलवायु को समझने के लिए भौतिकी का मौजूदा ज्ञान और वर्तमान तथा पिछली स्थितियों के बेहतर अध्ययन के लिए मॉडल सबसे अच्छे उपकरणों में से एक हैं. लेकिन अंटार्कटिक तलीय जल निर्माण जैसी कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं का उनका निरूपण अक्सर अधूरा होता है. और इसलिए पृथ्वी प्रणाली कैसे काम करती है और भविष्य के अनुमानों को परिष्कृत करने के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर शोध की आवश्यकता है.अधिक से अधिक सबूत इंगित करते हैं कि अंटार्कटिक बर्फ की चादर वार्मिंग जलवायु के लिए कमजोर है और बर्फ के इस बड़े जलाशय के पिघलने से पूरे वैश्विक महासागर में फैले पलटने वाले संचलन में बाधा आएगी. यह जलवायु को बाधित करेगा और वैश्विक स्तर पर समुद्र के स्तर में वृद्धि को गति देगा. वैज्ञानिकों के रूप में जो अंटार्कटिका के आसपास महासागर, बर्फ की चादर और वातावरण के बीच जटिल संबंध का अध्ययन करते हैं, हम आशा करते हैं कि पृथ्वी प्रणाली और भविष्य के जलवायु अनुमानों की हमारी समझ को परिष्कृत करने से निर्णय निर्माताओं को सूचित करने में मदद मिलेगी. ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को तुरंत कम करने और ग्लोबल वार्मिंग की गति को धीमा करने के लिए व्यवस्थित प्रयासों की आवश्यकता है. सोर्स भाषा