VIDEO: अयोध्या में जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीपक,1008 टन मिट्टी से बना है 300 फीट ऊंचा दीपक

अयोध्याः अयोध्या में आज दुनिया का सबसे बड़ा दीपक जलेगा. दीपक को 1008 टन मिट्टी से 300 फीट ऊंचा बनाया गया है. चित्रकूट से श्रीराम चरण पादुका आज अयोध्या पहुंचेगी. मंदाकिनी के जलकलश के साथ भरतकूप से यात्रा शुरू हुई है. अयोध्या में आज भजनों की प्रस्तुति होगी. गोड्डा की बेटी माधवी अयोध्या में सुर लहरी बिखेरेंगी. अयोध्या के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित की गई.  विधि.विधान से मूर्ति की स्थापना की गई.

स्थापित करने में 4 घंटे से ज्यादा का समय लगा. गर्भगृह के बाहर एक बड़ा पर्दा लगाया गया.  रामलला की मूर्ति की आंखों पर कपड़ा लगाया गया.  गर्भगृह के पास मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है. गर्भगृह के बाहर जवान तैनात किए गए. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी.  कल से अयोध्या की सभी सीमाएं सील रहेंगी. कल से 22 जनवरी तक राम मंदिर बंद रहेगा. प्रशासन की अयोध्यावासियों से सहयोग की अपील की गई है. 21 और 22 जनवरी को अयोध्यावासियों को घर से न निकलने की अपील की है. रामलला की श्यामवर्ण मूर्ति गर्भगृह में विराजित है. 

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 506 राज्य अतिथि प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी होंगे. रतन टाटा, अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी स्टेट गेस्ट होंगे. माधुरी दीक्षित, अभिनेता प्रभाष, अनुपम खेर स्टेट गेस्ट होंगे. अक्षय कुमार, अल्लू अर्जुन, सचिन तेंदुलकर स्टेट गेस्ट होंगे. चार्टर्ड विमानों के पार्किंग की भी व्यवस्था की जा रही है. देश.दुनिया के 7 हजार लोगों को प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण है. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज अब्दुल नजीर भी स्टेट गेस्ट होंगे.