Madhya Pradesh: उमरिया के बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य में बाघ शावक मृत मिला

उमरिया: मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य में एक बाघ शावक मृत मिला है. वन अधिकारियों को आशंका है कि बाघ शावक अन्य बाघ के साथ लड़ाई में मारा गया है.

बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य के क्षेत्र संचालक राजीव मिश्रा ने बताया कि गश्ती दल को सोमवार को खितौली परिक्षेत्र के गढ़पुरी बीट में यह बाघ शावक मृत अवस्था में मिला. वह करीब 15 महीने का था. उन्होंने कहा कि सूचना मिलने के बाद वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और इलाके का निरीक्षण किया. अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि इस बाघ शावक की मौत अन्य बाघ के साथ हुई आपसी लड़ाई में हुई है. बाघ शावक के शरीर के कुछ भाग खाये हुए पाये गये हैं.

मिश्रा ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद शव का राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के दिशा-निर्देशों के अनुसार निपटान किया गया और उसके विसरा को जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेज दिया गया. अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार, मध्य प्रदेश 526 बाघों का आवास है, जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है. मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई बाघ अभयारण्य हैं. सोर्स- भाषा