VIDEO: रणथंभौर में बाघिन टी-79 के शावक की मौत, वन क्षेत्र में मृत अवस्था में मिला शावक

जयपुर: रणथम्भौर टाईगर रिजर्व में आज सुबह पैदल गश्ती दल द्वारा गश्त के दौरान भैरूपुरा नाका रेंज फलौदी के वन क्षेत्र में एक बाघ का शावक बहुत ही कमजोर हालत में देखा गया. सूचना प्राप्त होते ही उप वन संरक्षक मोहित गुप्ता और वेटनरी डॉ तथा रेस्क्यू टीम तुरन्त मौके पर पहुंचे एवं मौके का मुआयना किया गया. शावक बहुत ही कमजोर था तथा उसने किसी भी प्रकार का चिकित्सकीय ईलाज लेने से पूर्व ही दम तोड़ दिया.

पशु चिकित्सक ने शावक को मृत घोषित कर दिया. शावक की उम्र लगभग 2 से 3 माह है. सम्भवतः इसकी मां टी-79 है. हर प्रकार की सम्भावना को पूर्ण शोध करने की मंशा से वन विभाग द्वारा एफ.आई.आर. दर्ज करली गई है तथा इस क्षेत्र में 5 किलो मीटर वन क्षेत्र में मां को तुरन्त ढूंढने की कार्रवाई जारी है.

आस-पास के क्षेत्रों में पानी के पोइन्ट एवं मृत जानवरों के सैम्पल की कार्रवाई की जा रही है. समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि किसी भी बाघ की सूचना गांव व खेत में दिखने की मिलती है तो तुरन्त वन विभाग को सूचित करें. राजबाग चौकी पर पोस्टमार्टम के बाद शावक का अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान फील्ड डायरेक्टर पी कथैरवेल भी मौजूद रहे.