Sawan 2023: आज है सावन में मंगलवार; इस तरह करें हनुमान जी को प्रसन्न, होगा सभी दुखों का नाश

नई दिल्ली: हमारे सनातन धर्म में हर दिन का अपना अलग ही महत्व होता है. क्योंकि सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है ऐसे ही आज मंगलवार है और आज का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. भारतीय धर्म के सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले भगवानों मे से एक हनुमान जी है. 

यह बात तो आप सभी को पता होगा कि आज से सावन का महीना लग गया है  और आज ध्रूव योग भी बन रहा है इसलिए आज जानते हैं की जो भक्त आज हनुमान जी की पूजा अर्चना करेंगे उनकी किन विपदोओं को हनुमान जी हर लेंगे तो चलिए जानते हैं.

- जो लोग आज सुबह जल्दी उठकर भगवान हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक जलाकर उनके सामने हनुमान चालीसा के ग्यारह पाठ करेंगे तो हनुमान जी उनके दारिद्रय को हर लेंगे यानी की हनुमान जी उनकी आर्थिक समस्या का निदान कर देंगे.

- इसके अलावा जो लोग अपने दुश्मनों से छुटकारा पाना चाहते हैं या फिर कोई भी कोर्ट केस के चक्करों में पड़े हुए हैं. वह लोग आज हनुमान जी को काली उड़द की दाल चढ़ाकर उन्हें चना-गुड़ का भोग लगाकर बजरंग बाण का पाठ करे हनुमान जी निश्चित ही उसके इन दुखों का हरण कर लेंगे.

- तो वहीं जो लोग नौकरी पाने के इच्छुक है उन लोगों को आज हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें इमरती का भोग लगाएं और देसी गाय के घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें ऐसा करने से जल्द ही आपको नौकरी मिलने में सफलता हासिल हो जाएगी.