इस ट्रेन में बैठकर पोलियों ग्रस्त मरीज भूल जाते है अपने दुःख दर्द

FirstIndia Correspondent Published Date 2016/10/16 17:50

उदयपुर| उदयपुर के बडी इलाके में संचालित हो रहे नारायण सेवा के पोलियो हॉस्पिटल में बच्चो का ना सिर्फ मानसिक तनाव दूर होता है बल्कि वे अपने दर्द को भूलकर जल्दी स्वस्थ्य भी हो रहे है। पोलियो हॉस्पिटल में प्रबंधन द्वारा एक टॉय ट्रेन चलाई जाती हैं जिसमें बैठकर बच्चे पूरे हॉस्पिटल परिसर का विजिट करते हैं साथ ही ट्रेन में घूमने का मजा लेते है और अपनी बीमारी के दर्द को भूल  जाते है। नारायण सेवा में देश विदेश के पोलियो विकलांग इलाज के लिये आते हैं। उदयपुर के इस हॉस्पिटल में आने वाले सभी मरीजों का इलाज भी नि:शुल्क किया जाता हैं। 

 

हॉस्पिटल में एक ट्रेन चलाई जाती हैं जो हॉस्पिटल के पूरे परिसर को दिखाते हुए, वार्ड से भी गुजरती है। वार्ड से गुजरती ट्रेन को देखकर बच्चे आनन्द का अनुभव करते हैं साथ ही इस ट्रेन में यात्रा कर बच्चों को मानसिक रूप से भी संतुष्टी मिलती हैं और वे अपनी बीमारी के दर्द से जल्दी निजात पाते है। ट्रेन में घुमने वाले मरीज और उनके परिजन यह महसूस कर रहे हैं कि आनंद की अनुभुती दिलाने वाली यह ट्रेन पोलियो से पीड़ित इन मासूम बच्चों के आॅपरेशन के बाद जल्द ठीक करने में भी सहायक सिद्ध हो रही है।

 

उदयपुर के इस पोलियो हॉस्पिटल में अब तक नि:शुल्क ढाई लाख से ज्यादा आॅपरेशन हो चुके हैं। यहॉं आने वाले मरीजों में सभी वर्गो के लोग देखे जाते हैं वहीं बच्चों की संख्या सर्वाधिक होती है। खास तौर से चिकित्सालय में छोटे और मासूम बच्चे इलाज के लिये पहुुंचते हैं ऐेसे में आॅपरेशन के बाद रिकवर होने में बच्चों को काफी समय लगता है। हॉस्पिटल प्रबंधन ने ऐसे बच्चों को जल्द स्वस्थ्य करने के लिये कई उपाय किये उसमें से एक उपाय इस टॉय ट्रेन के संचालन का था। 

 

टॉय ट्रेन के संचालन के बाद चिकित्सालय प्रबंधन के सामने जो आंकडे आये वे बेहद रोमांचकारी थी। जिन बच्चों को आॅपरेशन के बाद रिकवर होने में समय लगता था उनका मानसिक तनाव दूर होने से रिकवरी होने की संख्या में भी बढोतरी हुई हैं। बच्चे ना सिर्फ अपने आॅपरेशन का दर्द भूल गये हैं बल्कि उन्हें इस परिसर में हॉस्पिटल का भी अहसास नहीं होता। बच्चों की जल्द रिकवरी होने से चिकित्सालय प्रबंधन भी खासा उत्साहित है। मानव सेवा के नाम से पूरी दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ चुके नारायण सेवा संस्थान अपने सेवा प्रकल्पो के माध्यम से यहां आने वाले लोगो के दुःख दूर करने में जुटा है| ऐसे में संस्थान प्रबंधन द्वारा पोलियो हॉस्पिटल में ट्रेन चलाने की पहल यहां आकर ऑपरेशन कराने वाले मरीजों को दुःख से उभारने में काफी सहायक साबित होती है|

 

Toy Train, Narayan Seva Sansthan, Polio Hospital, Udaipur, Rajasthan

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची
देश के 3 प्रमुख मंदिरों की होली
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
होली पर खास उपायों से जीवन में आएगी खुशहाली| Good Luck Tips
इस होली पर करें ये उपाय और संकटो से मुक्ति पाएं | GOOD LUCK TIPS