Rajasthan Election 2023: मतगणना को लेकर आज आयोजित होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम, 3 दिसंबर को काउंटिंग

राजस्थानः विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रदेश में 25 नवम्बर को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई. अब 3 दिसम्बर को मतगणना होगी. प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ मतदान 75.45 फीसदी हुआ. इस बार महिलाओं ने पुरुषों से वोटिंग में बाजी मारी. जहां कुल पुरुष वोटर में से 74.53% ने वोटिंग की. तो वहीं कुल महिला वोटर में से 74.72% ने वोटिंग की. इसके साथ ही विधानसभा चुनाव मतदान में महिला वोटर्स ने कमाल कर दिया. 

इसके बाद अब 3 तारीख को मतगणना होनी है. जिसको लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है. आज रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. 30 नवंबर को मतगणना के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण मिलेगा. कि आखिर किस प्रकार सुव्यवस्थित तरीके से इसको सफल बनाना है. HCM रीपा, बिड़ला सभागार और इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में प्रशिक्षण दिया जाएगा. दो हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही मतगणना के दौरान उपस्थित रहने वाले राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी प्रशिक्षण मिलेगा. 

मतगणना से पहले ट्रेनिंग का दौर चलेगा. इसके मध्यनजर आज राजस्थान के सभी RO और ARO का ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा. दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जायेगा. इस दौरान VC के माध्यम से डिप्टी चुनाव आयुक्त दिल्ली से ट्रेनिंग देंगे. ITPBS, पोस्टल बैलेट और EVM संचालन की मिलेगी ट्रेनिंग. पांच घंटों के दौरान तीन चरणों में ट्रेनिंग प्रोग्राम संपन्न होगा. ताकि 3 दिसंबर को मतगणना शांति पूर्ण तरीके से हो सके संपन्न. और किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़ा.