हुंडई क्रेटा को टक्कर देने आ रही दो नयी SUV, जानें कब होगी लॉन्च

नई दिल्लीः हाल ही में हुंडई क्रेटा भारतीय बाजार के मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. बाजार में आने के बाद इसे लोगों ने खूब पसंद किया है. इसके बाद अब दूसरी कंपनियां भी एसयूवी को टक्कर देने का मन बना रही हैं. पिछले साल इस वाहन को टक्कर देने के लिए सेगमेंट में मारुति और टोयोटा ने ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूज़र हाइराइडर को लॉन्च किया था. और दोनों ही कारों की बिक्री अच्छी हो रही हैं. 

इसके बाद अब अगले कुछ महीनों में अपनी नई मिड साइज एसयूवी को लॉन्च करने वाली है जिसका नाम सी 3 एयरक्रॉस होगा. साथ ही जापानी वाहन निर्माता कंपनी भी अपनी होंडा एलिवेट एसयूवी को जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इन दोनों एसयूवीएस के आने के बाद क्रेटा की बिक्री पर असर पड़ने की उम्मीद है.

होंडा एलिवेट की 21,000 से बुकिंग शुरुः
होंडा ने अपनी एलिवेट के लिए 21,000 रुपये की शुरुआती राशि के साथ बुकिंग शुरू कर दी है. इसको सितंबर 2023 में बाजार में लॉन्च किया जा सकता है. यह एसयूवी चार अलग-अलग ट्रिम्स में उपलब्ध होगी, जिसमें टॉप दो वेरिएंट्स में सनरूफ का फीचर मिलेगा. होंडा एलिवेट में 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 121bhp की पॉवरऔर 145Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.
 
इलेक्ट्रिक वर्जन आने की उम्मीदः
इसमें एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा. यह एसयूवी अलग अलग रंगों में उपलब्ध होगी, जिसमें तीन डुअल-टोन शेड्स शामिल हैं. इसमें फीचर्स के तौर पर 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और होंडा सेंसिंग एडीएएस सूट भी मिलेगा.

इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा. बाद में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी आने की उम्मीद है. इसमें फीचर्स के तौर पर 10.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और लेदरेट अपहोल्स्ट्री सहित और भी बहुत कुछ मिलेगा.