Ranthambore National Park: टेरिटरी को लेकर जंग जारी, मां-बेटी का आज फिर हुआ आमना-सामना

Ranthambore National Park: टेरिटरी को लेकर जंग जारी, मां-बेटी का आज फिर हुआ आमना-सामना

सवाई माधोपुर: रणथंभौर में मां-बेटी के बीच चल रही टेरिटरी की जंग आज भी जारी रही. बाघिन एरोहेड और उसकी बेटी रिद्धि का आज एक बार फिर आमना-सामना हुआ. कुछ दिन पहले भी दोनों के बीच संघर्ष हुआ था जिसमें मां एरोहेड में बेटी रिद्धि को अच्छा सबक सिखाया था. आज भी दोनों के बीच संघर्ष हुआ और इस बार भी एरोहेड ने रिद्धि को मात दी. 

रणथंभौर में मां बेटियों के बीच संघर्ष की ये तीसरी पीढ़ी:  
दरअसल, रणथंभौर में बाघों के बीच टेरिटरी को लेकर जंग होती रहती है. जैसे ही कोई भी बाघ या बाघिन शावक युवावस्था में पहुंचता है वह अपने कुनबे के प्रति ही विद्रोह कर देता है... और जंगल का कानून यही कहता है कि जंगल उसी का जिसमें ज्यादा ताकत हो. रणथंभौर में मां बेटियों के बीच संघर्ष की ये तीसरी पीढ़ी है. पहली पीढ़ी में मछली और कृष्णा में संघर्ष हुआ था. उसके बाद कृष्णा और उसकी बेटी एरोहेड में संघर्ष हुआ और अब एरोहेड की बेटी रिद्धि अपने मां के विरुद्ध बगावत कर चुकी है. 

संघर्ष पर्यटकों को रोमांचित कर रहा:
बहरहाल रणथंभौर के जंगल की यह टेरिटोरियल फाइट दो बाघों के बीच जानलेवा संघर्ष जरूर दिखाई दे रहा है लेकिन यह संघर्ष पर्यटकों को रोमांचित कर रहा है. कोरोना संकट के दौर में जब पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की आवक न के बराबर है ऐसे में वन्य जीव लगातार पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं.
 

और पढ़ें