‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’ के बारे में जानकार आप रह जाएंगे हैरान

FirstIndia Correspondent Published Date 2016/09/09 16:08

गिनीज बुक में दर्ज हुआ दुनिया की पहली 'दाढ़ी-मूंछ' वाली महिला हरनाम कौर का नाम जी हां प्रतिष्ठित गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स ने अपना 62वां संस्करण जारी कर दिया। इस बार दुनियाभर के चार हजार से ज्यादा अद्भुत रिकॉर्ड को संस्करण में जगह दी गई है।गुरूवार को 24 साल की इस ब्रिटिश सिख मॉडल और कैंपेनर को गिनीज में ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’ के रूप में शामिल किया गया है। 6 इंच लंबी दाढ़ी वाली हरनाम कौर साउथ-ईस्ट इंग्लैंड के बर्कशायर में रहती हैं, उन्होंने अपनी इस उपलब्धि को बेहद सुखद बताया।

 

आपको बता दे कि हरनाम कौर ‘पॉलीसिसटिक ओवरी सिंड्रोम’ नाम की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें चेहरे पर सामान्य से ज्यादा बाल उग आते हैं। हरनाम के 11 साल उम्र में चेहरे और छाती में बाल आने शुरू हो गए थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र में लिखा है, “कई वर्षों तक लोगों की आलोचने झेलने के बाद 24 साल 282 दिन की हरनाम ने छह इंच लंबी दाढ़ी के साथ इस खिताब को अपने नाम कर लिया है।” गिनीज ने दाढ़ी-मूंछ वाली हरनाम की तस्वीर भी जारी की है।

 

इस बीमारी के कारण हरनाम को बहुत सी परेशानियों को झेलना पड़ता था| इस बीमारी के कारण लोग अक्सर हरनाम का मजाक उड़ाते थे और उसे ‘बीयर्डो’, ‘शीमेल’, ‘शीमैन’ जैसे नामों से चिढ़ाते थे। इन सब परेशानियों को झेलने के  बावजूद हरनाम ने इसका डटकर सामना किया और सिख धर्म की मान्यता के अनुसार इसे नहीं काटने का फैसला किया।

 

यह साल हरनाम कौर के लिए काफी अच्छा रहा है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मिलने से पहले वह मार्च में हुए लंदन फैशन वीक में दाढ़ी के साथ रैंपवॉक करने वाली दुनिया की पहली फीमेल बनी थीं। हरनाम कौर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “अब मैं गर्व से कह सकती हूं कि मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हूं। मैं इस खबर को पहले ही बता देना चाहती थी, मगर मुझे बुक लॉन्च होने का इंतजार करना पड़ा।”बता दें इस साल के गिनीज बुक में 4000 से ज्यादा अद्भुत कारनामों को दर्ज किया गया है। इसमें सबसे लंबी बिल्ली से लेकर 56 फीट ऊंची कुर्सी तक के अजीबो गरीब रिकॉर्ड शामिल किए गए हैं।

 

UK Sikh Guinness Record World Record Harnaam Kaur

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in