वेनुजुएला सरकार ने वापस लिया नोटबंदी का फैसला

FirstIndia Correspondent Published Date 2016/12/19 13:00

कराकस| लूट और हिंसक प्रदर्शनों के बाद वेनेजुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने घोषणा कर बताया कि नोटबंदी का फैसला दो हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब देश में नोटबंदी 2 जनवरी से लागू होगी। तब तक बंद किए गए 100 बोलिवर के नोट चलन में बने रहेंगे। उन्होंने नोटबंदी के बाद नए नोट उपलब्ध करा पाने के पीछे विदेशी साजिश होने का आरोप लगाया है। वेनेजुएला सरकार ने देश के बाहर माफिया द्वारा की जा रही करंसी की जमाखोरी रोकने और बेकाबू महंगाई पर नियंत्रण के लिए उठाया था। 

 

आपको बता दें कि मादुरो ने सरकारी टेलीविजन पर कहा, ‘आप शांति के साथ 100 रुपये के नोट का उपयोग अपनी खरीद और अन्य गतिविधियों के लिये कर सकते हैं।’ यह नोट 15 यूएस सेंट के बराबर है और वेनेजुएला में कुल मुद्रा का यह 77% है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के अनुसार वेनेजुएला में मुद्रास्फीति 475% पर पहुंच गयी है जो दुनिया में सर्वाधिक है।

 

सरकार पुराने नोट से 200 गुना तक उच्च मूल्य वर्ग के नोट की नई मुद्रा जारी करने का प्रयास कर रही थी लेकिन मादुरो ने नये नोट आने से पहले ही 100 बोलिवर नोट पर प्रतिबंध लगा दिया। मादुरो ने कहा कि चार हवाईजहाज नई मुद्रा लेकर विदेश से पहुंचने वाले थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी के चलते इनके पहुंचने में देरी हुई। हालांकि, उन्होंने न तो यह बताया कि मुद्रा कहां से आ रही थी और किस तरह की साजिश की गई। 

 

Venezuela, Demonetization, Nicolás Maduro, Notebandi

 

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in