लखनऊ श्मशान घाट हादसा: सीएम योगी ने दिए रासुका लगाने के आदेश, नुकसान की भरपाई भी इंजीनियर-ठेकेदार से होगी

श्मशान घाट हादसा: सीएम योगी ने दिए रासुका लगाने के आदेश, नुकसान की भरपाई भी इंजीनियर-ठेकेदार से होगी

श्मशान घाट हादसा: सीएम योगी ने दिए रासुका लगाने के आदेश, नुकसान की भरपाई भी इंजीनियर-ठेकेदार से होगी

लखनऊ: गाजियाबाद (Ghaziabad) के मुरादनगर (Muradnagar) थाना क्षेत्र में श्मशान घाट में हुए भयावह हादसे में 24 लोगों की जान चली गई. हादसे के मुख्य आरोपी ठेकेदार अजय त्यागी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उसकी गिरफ्तारी पर पुलिस ने 25 हजार का इनाम घोषित किया हुआ था. अब इस मामले में सीएम योगी ने कड़ा कदम उठाते हुए कहा है कि घटना के नुकसान की पूरी भरपाई इंजीनियर और ठेकेदार से की जाएगी. सीएम योगी ने आरोपियों के विरूध राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. 

मुरादनगर श्मशान घाट के गलियारे की छत गिरने से 24 लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने मुरादनगर पालिका की अधिशासी अधिकारी (ईओ) निहारिका सिंह, अवर अभियंता चंद्रपाल और सुपरवाइजर आशीष को सोमवार सुबह गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों को जेल भेज दिया गया. श्मशान घाट में 55 लाख रुपये से घटिया सामग्री लगाकर निर्माण करने वालों के खिलाफ कमिश्नर और आईजी ने रविवार की रात में ही एफआईआर दर्ज करा दी थी. मुख्य आरोपी ठेकेदार अजय त्यागी को भी पुलिस ने रात में गिरफ्तार कर लिया है. 

जिम्मेदार इंजीनियर और ठेकेदार के खिलाफ NSA लगाने का आदेश:
बता दें, इस हादसे में अभी तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है और 17 से ज्यादा लोग घायल हैं. सीएम योगी ने श्मशान घाट की घटना के लिए जिम्मेदार इंजीनियर और ठेकेदार के खिलाफ NSA लगाने का आदेश दिया है. साथ ही पूरे नुकसान की वसूली दोषी इंजीनियर और ठेकेदार से करने के भी दिए निर्देश दिए गए हैं. इसी के साथ ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट में भी डाल दिया गया है. सीएम ने डीएम और कमिश्नर को नोटिस जारी करके पूछा कि जब सितंबर में ही 50 लाख से ऊपर के निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन करने का स्पष्ट निर्देश दिया गया तो चूक क्यों हुई. इसके साथ ही मृतक परिवारों को दस-दस लाख की आर्थिक सहायता और इनमें आवासहीन परिवारों को आवासीय सुविधा मुहैया करने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

और पढ़ें