UPI Lite X: ऑफ़लाइन भुगतान के लिए RBI ने लॉन्च किया नया फीचर, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भारत में लेनदेन के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है. भुगतान में सुविधा को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर ने हाल ही में UPI Lite X नाम से एक नया फीचर लॉन्च किया है. यह फीचर यूजर्स को पूरी तरह से ऑफलाइन रहते हुए भी पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में नवीनतम UPI फीचर पेश किया है.

यूपीआई लाइट एक्स उपयोगकर्ताओं को बिना कनेक्टिविटी वाले स्थानों पर लेनदेन शुरू करने और पूरा करने की अनुमति देगा. इसमें भूमिगत स्टेशन, दूरदराज के इलाके और बहुत कुछ शामिल हैं. यह सुविधा ग्राहकों को पूरी तरह ऑफ़लाइन रहते हुए भी पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देगी.

फीचर डिटेल्स: 

एक बयान में, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा कि, UPI LITE सुविधा की सफलता के आधार पर, RBI गवर्नर ने ऑफ़लाइन भुगतान के लिए UPI LITE X लॉन्च किया है. इस सुविधा के माध्यम से, उपयोगकर्ता अब पूरी तरह से ऑफ़लाइन रहते हुए भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए, उपयोगकर्ताओं को खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों, जैसे भूमिगत स्टेशनों, दूरदराज के क्षेत्रों आदि में भी लेनदेन शुरू करने और निष्पादित करने की अनुमति मिलती है. UPI LITE X तक पहुंच होगी ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसके पास संगत डिवाइस है जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) का समर्थन करता है. UPI LITE भुगतान अन्य भुगतान विधियों की तुलना में तेज़ हैं, क्योंकि उन्हें लेनदेन को संसाधित करने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है.

UPI और UPI लाइट ऐसे है अलग: 

यूपीआई लाइट एक भुगतान समाधान है जो कम मूल्य के लेनदेन को संसाधित करने के लिए एनपीसीआई कॉमन लाइब्रेरी (सीएल) ऐप का उपयोग करता है. वर्तमान में, लेनदेन राशि 500 ​​रुपये से कम निर्धारित की गई है. यह सुविधा एक 'ऑन-डिवाइस वॉलेट' की तरह है जो उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन का उपयोग किए बिना वास्तविक समय में छोटे मूल्य के भुगतान करने की अनुमति देती है. दूसरी ओर, यूपीआई एक 24x7 त्वरित भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को दो बैंक खातों के बीच वास्तविक समय में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देती है. एनपीसीआई वेबसाइट के अनुसार, यूपीआई तत्काल भुगतान सेवा या आईएमपीएस बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है. ये दोनों फीचर्स लेटेस्ट UPI Lite X से काफी अलग हैं.

ऐसे कर सकते UPI लाइट यूज़: 

यूपीआई या यूपीआई लाइट का उपयोग करके लेनदेन करते समय, प्राप्तकर्ता को शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है और वह देश में कहीं से भी धनराशि स्वीकार करने में सक्षम होगा. ये लेनदेन या तो क्यूआर कोड को स्कैन करके या प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी या लिंक किए गए फोन नंबर का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है. हालाँकि, UPI लाइट X लेनदेन के लिए प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के डिवाइस पास-पास होने की आवश्यकता होगी.