Live News »

हरियाणा, यूपी और दिल्ली के लिए एक पास हो, हफ्ते भर में बनाई जाए व्यवस्था- सुप्रीम कोर्ट

हरियाणा, यूपी और दिल्ली के लिए एक पास हो, हफ्ते भर में बनाई जाए व्यवस्था- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: कोरोना संकट के चलते दिल्ली-एनसीआर की सीमाएं सील होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका पर सुनावाई करते हुए कोर्ट ने बुधवार को एनसीआर क्षेत्र के लिए कॉमन पास बनाने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा कि एक पास जारी हो जिसकी हरियाणा, यूपी और दिल्ली में मान्यता हो. इस बारे में कोर्ट ने 1 हफ्ते में कदम उठाने को कहा है. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 68 नये पॉजिटिव केस आया सामने, अब भरतपुर जिला बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट 

एनसीआर क्षेत्र में आवाजाही के लिए एक कॉमन पोर्टल बनाया जाए:
एनसीआर के लोगों की समस्याओं को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनसीआर क्षेत्र में आवाजाही के लिए एक कॉमन पोर्टल बनाया जाए. इसके लिए सभी स्टेक होल्डर मीटिंग करें और एनसीआर क्षेत्र के लिए कॉमन पास जारी करें, जिससे एक ही पास से पूरे एनसीआर में आवाजाही हो सके. कोर्ट ने कहा कि सभी राज्य इसके लिए एक समान नीति तैयार करें. इसके लिए तीनो राज्यों की बैठक कराई जाए.

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9304 नए मामले आए, 260 लोगों की मौत 

कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को चलते लिया फैसला:
बता दें कि सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा कर के बताया कि दिल्ली बॉर्डर अब एक हफ्ते के लिए सील किए जा रहे हैं. उन्होंने साथ में यह तर्क भी दिया कि जिस तरह से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है.  

और पढ़ें

Most Related Stories

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V फिर आई सवालों के घेरे में, हर 7 में से एक शख्स में दिखे साइड इफेक्ट

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V फिर आई सवालों के घेरे में, हर 7 में से एक शख्स में दिखे साइड इफेक्ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया अभी जंग लड़ रही है. सभी देश कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस दौर में रूस सबसे आगे है और उसकी कोरोना वैक्सीन Sputnik V पर सबकी नजरें टिकी हैं, लेकिन इसके ट्रायल पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. दरअसल, इस वैक्सीन को जिन लोगों को लगाया जा रहा है, उनमें से सात में से एक स्वयंसेवक पर इसके दुष्प्रभाव देखे जा रहे हैं. इस बारे में रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने जानकारी दी है. 

300 से अधिक को अब तक स्पुतनिक वी वैक्सीन लगाई गई:
राज्य द्वारा संचालित ताश समाचार एजेंसी के मुताबिक, मुराशको ने कहा कि 40,000 घोषित स्वयंसेवकों में से 300 से अधिक को अब तक स्पुतनिक वी वैक्सीन लगाई गई है. ताश ने मुराशको के हवाले से लिखा, लगभग 14 फीसदी स्वयंसेवकों ने 24 घंटे कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द और शरीर के तापमान में कभी-कभी वृद्धि की शिकायतें कीं. हालांकि इन लक्षणों को हल्का बताते हुए उन्होंने कहा कि ये अगले ही दिन गायब भी हो गए.

{related}

Sputnik V वैक्सीन को लेकर मिल रहीं ये शिकायतें अनुमानित: 
टीएएसएस के अनुसार, Sputnik V वैक्सीन को लेकर मिल रहीं ये शिकायतें अनुमानित हैं और इसे पहले ही बता दिया गया था. उम्मीद की जा रही है कि वॉलंटियर्स को पहले डोज के 21 दिन के भीतर ही दूसरी खुराक भी दी जाएगी.

Sputnik V के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा:  
बता दें कि अभी Sputnik V के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है और भारत में भी इसके ट्रायल और वितरण के लिए डॉ. रेड्डी लेबोरेटरिज से समझौता हुआ है और इसी महीने की शुरुआत में मास्को में इस वैक्सीन के फाइनल स्टेज का क्लिनिकलल ट्रायल शुरू होना है.

हरसिमरत कौर के इस्तीफे से दुष्यंत चौटाला पर बढ़ा दबाव, कांग्रेस ने कहा - किसानों से ज्यादा अपनी कुर्सी प्यारी

हरसिमरत कौर के इस्तीफे से दुष्यंत चौटाला पर बढ़ा दबाव, कांग्रेस ने कहा - किसानों से ज्यादा अपनी कुर्सी प्यारी

चंडीगढ़: कृषि विधेयकों को लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए में मतभेद साफ तौर पर उभरकर सामने आ गया है. कृषि विधेयक के खिलाफ हरियाणा और पंजाब के किसान आंदोलित हैं. इसी के चलते NDA में बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद हरियाणा में बीजेपी की सहयोगी जननायक जनता पार्टी (JJP) पर साथ छोड़ने का दबाव बढ़ रहा है. ऐसे में जेजेपी प्रमुख डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कशमकश में फंसे हुए हैं. 

{related}

दुष्यंत जी आपको भी डिप्टी सीएम से इस्तीफा दे देना चाहिए: 
वहीं इसी बीच कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी एक ट्वीट करते हुए कहा कि दुष्यंत जी हरसिमरत कौर बादल की तरह आपको भी कम से कम डिप्टी सीएम की पोस्ट से इस्तीफा दे देना चाहिए. आपको किसानों से ज्यादा अपनी कुर्सी प्यारी है. 

BJP, JJP नेता किसान से विश्वासघात करने में लगे हुए: 
कांग्रेस नेता व राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि पंजाब के अकाली दल, AAP ने संसद में कांग्रेस के साथ किसान विरोधी 3 अध्यादेशों का विरोध करने का साहस दिखाया, पर दुर्भाग्य कि हरियाणा के BJP, JJP नेता सत्ता-सुख के लिए किसान से विश्वासघात करने में लगे हुए हैं. जब पंजाब के सब दल किसान के पक्ष में एक हो सकते हैं तो हरियाणा BJP-JJP क्यूँ नहीं? अकाली हरसिमरत जी के इस्तीफे के बाद इस प्रश्न को और बल मिलता है- जब पंजाब के सारे दल किसान के पक्ष में एक होकर केंद्र के इन किसान-घातक अध्यादेशों के विरोध में आ सकते हैं तो हरियाणा के सत्तासीन BJP-JJP नेता क्यूँ किसान से विश्वासघात कर रहे हैं? किसान-हित से ऊपर सत्ता-लोभ.

खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार जेजेपी के सहयोग से चल रही: 
बता दें कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार जेजेपी के सहयोग से चल रही है. जेजेपी का राजनीतिक आधार ग्रामीण इलाके और किसानों पर टिका हुआ है, क्योंकि चौधरी  देवीलाल किसान नेता के तौर पर देश भर जाने जाते थे. किसानों की नाराजगी और राजनैतिक नुकसान को देखते हुए जेजेपी ने लाठीचार्ज को लेकर किसानों से माफी मांगी है. दुष्यंत चौटाला के छोटे भाई दिग्विजय चौटाला ने कहा, 'किसानों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर जेजेपी माफी मांगती है. जेजेपी हमेशा किसानों के साथ है और किसानों के हित की बात पार्टी के लिए सबसे ऊपर है. 

सीएम दुष्यंत चौटाला कृषि संबंधी विधेयक के समर्थन में:
जेजेपी प्रमुख और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कृषि संबंधी विधेयक के समर्थन में हैं और कांग्रेस पर किसानों को बहकाने का आरोप लगा रहे हैं. दुष्यंत चौटाला ने अभी तक इस किसान विधेयक का विरोध नहीं किया है, लेकिन यह जरूर कहा है कि इसमें एमएसपी का जिक्र होना चाहिए.
 

Corona Vaccine: भारत में सबसे ज्यादा उम्मीदें जगा रहीं ये तीन वैक्सीन

Corona Vaccine: भारत में सबसे ज्यादा उम्मीदें जगा रहीं ये तीन वैक्सीन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर ताजा जानकारी दी है. स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक, देश में जो वैक्सीन कैंडिडेट्स हैं, उनमें से तीन ऐसी हैं जो फेज 1, 2 और 3 में पहुंच गई हैं. गुरुवार को उन्होंने राज्यसभा में बताया कि पीएम मोदी की गाइडेंस में एक्सपर्ट्स का एक ग्रुप भी बना है जो जो वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों पर नजर रख रहा है. 

डॉ हर्षवर्धन ने उम्मीद जताते हुए बताया कि अगले साल की शुरुआत में भारत के भीतर कोविड-19 वैक्‍सीन उपब्लध हो जाना चाहिए. हालांकि इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि जब वैक्सीन आ जाएगी तो जादू की तरह एक मिनट में 135 करोड़ लोगों को लगाकर इम्‍युनिटी नहीं दे पाएगी, वैक्‍सीन तैयार होने में वक्‍त लगेगा. हषवर्धन ने यह तो नहीं बताया कि कौन सी तीन वैक्‍सीन कैंडिडेट्स हैं जो डेवलपमेंट में हैं, लेकिन भारत में फिलहाल कोविड-19 की कई वैक्‍सीन डेवलप हो रही हैं. ऐसे में हम आपको टॉप-3 वैक्सीन के बारे में बता रहे हैं...

{related}

सीरम इंस्टिट्यूट कर रहा 'कोविशील्‍ड' का ट्रायल: 
ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव के मुताबिक, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल कर रहा है. इस वैक्सीन को यूनवर्सिटी और फार्मा कंपनी अस्‍त्राजेनेका मिलकर तैयार कर रही है. यह दुनिया की सबसे ऐडवांस्‍ड वैक्‍सीन कैंडिडेट्स में से एक है. सीरम इंस्टिट्यूट देशभर में 14 जगहों पर डेढ़ हजार लोगों पर इस वैक्‍सीन का ट्रायल करेगा. 

Covaxin वैक्सीन का फेज 2 ट्रायल जारी:
Covaxin वैक्‍सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक ने मिलकर तैयार किया है. पुणे के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी (NIV) में कोरोना के एक स्‍ट्रेन को आइसोलेट कर Covaxin बनी है. यह एक 'इनऐक्टिवेटेड' वैक्‍सीन है. पिछले दिनों भारत बायोटेक ने बताया कि जानवरों पर यह वैक्‍सीन पूरी तरह से असरदार रही है. देश में फिलहाल इस वैक्सीन का फेज 2 ट्रायल चल रहा है. 

वैक्‍सीन ZyCov-D का इंसानों पर फेज 1 क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा:
जायडस कैडिला हेल्‍थकेयर की वैक्‍सीन ZyCov-D का इंसानों पर फेज 1 क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है. देश में बनी इस वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल की परमिशन ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने जुलाई में दी थी. ये वैक्‍सीन पहले चूहों और खरगोश पर टेस्‍ट की गई है और उसका डेटा DGCI को सबमिट किया गया था.  
 

स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने वाला आरोपी गिरफ्तार

स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने वाला आरोपी गिरफ्तार

कोटा: जिले में डरा धमका कर स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को दादाबाड़ी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी दीपक ने 17 वर्षीय स्कूली छात्रा के अश्लील फोटो खींचे और वायरल करने की धमकी देकर सुनसान इलाके में ले गया और कई बार दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया. आरोपी दीपक मालव खेड़ा रसूलपुर गांव का निवासी है.

{related}

आरोपी ने छात्रा को जान से मारने की धमकी दी: 
इसके साथ ही आरोपी ने छात्रा को जान से मारने की धमकी दी और अक्टूम्बर 2019 से कर्णेश्वर महादेव, अभेडा महल व गरडिया महादेव सहित कई सुनसान इलाकों में जाकर कई बार दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया. दादाबाड़ी थाना पुलिस ने खेड़ा रसूलपुरा गांव में दबिश देकर आरोपी को उनके घर से गिरफ्तार किया है. 

चंबल नदी नाव दुखान्तिका: पुलिस ने ताबड़तोड़ छापे मारकर की 5 गिरफ्तारियां

कोटा: चंबल नदी नाव दुखान्तिका मामले में पुलिस ने ताबड़तोड़ छापे मारकर 5 गिरफ्तारियां की है. ग्रामीण जिला पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बताया कि नाव डूबने के हादसे के बाद खातौली थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी. इसके बाद आरोपियों की तलाश शुरू की तो उनके जंगल में छुपे होने की जानकारी मिली. 

इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पारस जैन, इटावा वृत्ताधिकारी शुभकरण और थानाधिकारी नारायण सिंह ने टीम के साथ उनकी तलाश की. इसमें आरोपी महेन्द्र मीणा , शेरगढ़ निवासी हेमराज, रामकुवार केवट, अमरलाल और गोठड़ा कला निवासी विनोद कुमार को गिफ्तार किया है. 

{related}

यातायात निरीक्षक राघव शर्मा एपीओ: 
इससे पहले परिवहन विभाग की लापरवाही मानते हुए यातायात निरीक्षक राघव शर्मा को एपीओ किया गया था. वहीं थानाधिकारी रामावतार शर्मा को लाइन हाजिर किया गया है. इसके अलावा अवैध रूप से नाव संचालन की सूचना नहीं देने पर पटवारी बनवारीलाल बैरवा और ग्राम विकास अधिकारी जोधराज गुर्जर को भी एपीओ कर दिया गया है.

राज्य सरकार के 2 मंत्री आज मिलेंगे हादसे के पीड़ितों से:
वहीं राज्य सरकार के 2 मंत्री आज हादसे से पीड़ित व उनके परिजनों से मिलेंगे. जिले के प्रभारी मंत्री लालचंद कटारिया और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे. दोपहर 2 बजे के करीब बरनाहाली व तलाव गांवों में मृतकों के परिजनों से मिलेंगे. इसके साथ ही पीड़ितों को प्रधानमंत्री सहायत कोष से भी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मृतकों के परिजनों से फोन पर बात करते हुए कहा कि संसद सत्र समाप्त होने पर मैं आप लोगों से आकर मिलूंगा. 


 

CoronaVirus in India: पिछले 24 घंटे में 96424 नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार

CoronaVirus in India: पिछले 24 घंटे में 96424 नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार

नई दिल्ली: भारत में लगातार तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 96,424 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं. गुरुवार को 1174 मरीजों की जान गई ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 84,372 गई है. देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 52,14,678 हो गए हैं, जिनमें से 10,17,754 लोगों का उपचार चल रहा है और 41,12,552 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं. 

कुल 6,15,72,343 नमूनों की जांच की गई:
आईसीएमआर की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देशभर में 17 सितंबर तक कुल 6,15,72,343 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से गुरुवार को एक दिन में 10,06,615 नमूनों की जांच की गई.

{related}

मृत्यु दर में गिरावट:
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.62% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 20% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 79% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है. 

दुनियाभर में कोरोना से 9.50 लाख लोगों की मौत:
दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की रफ्तार एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगी है. लगातार दूसरे दिन दुनिया में तीन लाख से ज्यादा नए मामले आए हैं. वहीं कोरोना से मरने वालो का आंकड़ा साढ़े नौ लाख के पार पहुंच गया है. पिछले 24 घंटों में दुनिया में 3 लाख 6 हजार नए मामले सामने आए हैं और 5 हजार 432 लोगों की जान चली गई. राहत की बात ये है कि इनमें से दो करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं.
 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा मंजूर, तोमर को मिला अतिरिक्त प्रभार

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा मंजूर, तोमर को मिला अतिरिक्त प्रभार

नई दिल्ली: पीएम मोदी से सलाह के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. लोकसभा में तीन कृषि बिलों को पारित कराए जाने से नाराज हरसिमरत ने गुरुवार को मंत्रिपद से इस्तीफा दे दिया था. राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत का इस्तीफा संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत स्वीकार किया है. प्रधानमंत्री द्वारा सलाह-मशविरा के बाद राष्ट्रपति ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. 

विधेयकों पर सत्तारूढ़ राजग में फूट पड़ गई: 
कृषि संबंधी तीन अध्यादेशों को कानूनी जामा पहनाने संबंधी विधेयकों पर सत्तारूढ़ राजग में फूट पड़ गई है. विधेयक से जुड़े प्रावधानों पर नाराजगी जताते हुए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कल मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. इससे पहले लोकसभा में विधेयकों पर चर्चा के दौरान पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने उनके इस्तीफे की घोषणा की थी. हालांकि उन्होंने कहा कि पार्टी एनडीए सरकार को समर्थन जारी रखेगी. 

{related}

इस्तीफे की जानकारी हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर दी: 
बता दें कि मोदी कैबिनेट से अपने इस्तीफे की जानकारी हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर दी थी. अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और कानून के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने का गर्व है. हरसिमरत कौर बादल केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री थीं. यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि बीजेपी की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल अध्यादेश का विरोध कर रही है.


 

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related}

मेष( Aries): आज आपका दिन मध्यम रहेगा। दफ्तर और घर में आज खुद को कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात सुनने के लिए तैयार रखें. समय के प्रवाह के साथ रहें, जो जैसा होता है, होने दें. अपनी भावनाओं को, अपने मन में आते शब्दों को नियंत्रण में रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये केले के पौधे के पास शुद्ध घी का दीपक जलाये.  

वृष(Taurus): आज का दिन शुभ फल देने वाला रहेगा. भाग्य का साथ मिलेगा. मेहनत करना पड़ सकती है,  लेकिन काम अच्छा रहेगा. रुका धन मिलने में थोड़ा टाइम और लग सकता है. पारिवारिक सुख व संतोष रहेगा. व्यापार में प्रगति के योग हैं. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या के चरण छू कर दिन की शुरुआत करे. 

मिथुन(Gemini): नए विचारों और नई दृष्टि की जरूरत आप महसूस कर सकते हैं. आज कुछ नया करें, जो भी करेंगे आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. आज आप मेहनत से सफलता प्राप्त करेंगे. किस्मत का साथ मिलेगा. धन लाभ होगा. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को लिखने की सामग्री भेंट करें. 

कर्क(Cancer): आज के सितारे आपके लिए शुभ रहेंगे. आज दृढ़ निश्चय व बुद्धि के  कौशल से सारे काम बनते रहेंगे. आज व्यापार और कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल लाभ होगा. आज आप दूसरों के साथ विवाद-झंझट या झगड़े में फंसने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करे.  

सिंह(Leo):  आज आप जीवन की गति में तेजी आती महसूस करेंगे. अपने लक्ष्यों के लिए आप बेहद उत्सुक हो सकते हैं और समय भी आपके पक्ष में ही रहेगा. जहां, जैसा प्रयास करेंगे, थोड़ी अतिरिक्त कोशिश के बाद सफल हो जाएंगे. हाथ आई चीज उंगलियों के बीच से फिसल भी जाती है. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मन्दिर में चुनरी और श्रृंगार सामग्री चढ़ाये. 

कन्या(Virgo): पैसों की स्थिति में सुधार आने की संभावना बहुत अच्छी है और जल्द ही आपको धन कमाने के नए अवसर मिलेंगे. आज आपकी विनम्रता और आपकी व्यवहार कुशलता शुभ फल देगी. पैसा कमाने में कोई शॉर्टकट नहीं ले अन्यथा उलझ सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करे. 

तुला(Libra): आज का दिन आपके लिये ज्यादा शुभ परिणाम देने वाला नही रहेगा.  रोजमर्रा के काम पूरे होने में कठीनाई आ सकती हैं. कामकाज में टेंशन रहेगा. आप अपने काम से ही सरोकार रखें, और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने की भी कोशिश करें. अति आत्मविश्वास से आज बचे. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मंदिर मे छोटी कन्याओं को नारियल और दक्षिणा भेंट करे. 

वृश्चिक(Scorpio): आज आप समझदारी से काम लें, तो नौकरी-धंधे में बड़ी तरक्की का रास्ता खुल सकता है. हर क्षेत्र में सम्मान मिलेगा. दिनचर्या व्यस्त एवं व्यवस्थित रहेगी. व्यापार में लाभदायी अनुबंध होंगे. स्वास्थ्य पर आज ध्यान देना जरुरी रहेगा. बोलते समय आज काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आपके मुख से निकली कोई गलत बात आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश मंदिर मे लड्डू का भोग लगाये. 

धनु(Sagittarius): आज का दिन आपको राहत देगा. अटका पैसा मिलेगा. व्यापार अच्छा चलेगा. आज आपकी दैनिक आय बढ़ेगी. दिन भर व्यस्तता रहेगी. अधिकारी आपकी बातों को महत्व देगें. कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा. मौसमी बिमारिओ से बचना ठीक रहेगा. आज किसी को उधार देने की भूल न करें आपका पैसा बहुत ही मुश्किल से वापस आएगा. आज के दिन की सफलता के लिए बैल को गुड और हरा चारा खिलाये. 

मकर(Capricorn): आज का दिन काफी प्रॉडक्टिव है. आज आप नौकरी-व्यापार क्षेत्र मे सफलता प्राप्त होगी. पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं कम होंगी. नौकरी में हालात सुधरेंगे. जोखिम के काम आज टाल दें. आज ज्यादा आक्रामक या उग्र ना हो, विवाद हो सकता है. आज के दिन कि सफलता के लिये चीटियों को आटा खिलाये. 

कुंभ(Aquarius): आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी. आपकी सकारात्मकता समय को भी सकारात्मक बनाए रखेगी. वरिष्ठ अधिकारियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.  नौकरी-व्यापार के क्षेत्र मे आज सफलता मिलेगी. अपने इरादों का जिक्र किसी से न करें. आज के दिन कि सफलता के लिये शिव मंदिर मे माँ गौरी को चुनरी अर्पण करे. 

मीन(Pisces): आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा. खुद पर भरोसा करें और आगे बढ़कर सारे काम करे. योजनाओं में सफलता मिलेगी. क्रोध आज आपका दुश्मन हैं. इसे काबू में रखें, फिर देखें कि कैसे छोटी-छोटी सफलताएं आपको आगे से आगे बढ़ाती ले जाएंगी. आज के दिन की सफलता के लिए किसी ग़रीब कन्या को मीठा परांठा खिलाये. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Open Covid-19