वाशिंगटन अमेरिका ने लिया अफगानिस्तान के Embassy, वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में

अमेरिका ने लिया अफगानिस्तान के Embassy, वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में

अमेरिका ने लिया अफगानिस्तान के Embassy, वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में

वाशिंगटन: अमेरिका ने वाशिंगटन में अफगानिस्तान के Embassy और न्यूयार्क तथा कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में स्थित वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में ले लिया है.

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि उसने इन दूतावासों की सुरक्षा और रख रखाव का जिम्मा सोमवार से पूरी तरह ले लिया है और अगला आदेश जारी होने तक, बिना अनुमति के कोई भी इनमें प्रवेश नहीं कर सकता.

Embassy की सभी वास्तविक संपत्ति, अभिलेख और वित्तीय संपत्ति शामिल: 

अफगानिस्तान के Embassy और वाणिज्य Embassy ने 16 मई दोपहर से “अमेरिका में राजनयिक और अन्य गतिविधियां औपचारिक रूप से बंद कर दी थीं” जिसके बाद विदेश मंत्रालय की ओर से उक्त कदम उठाया गया. अमेरिका ने अफगानिस्तान की नई तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है. तालिबान ने पिछले साल अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया था.

अमेरिका का अफगानिस्तान के साथ औपचारिक कूटनीतिक संबंध भी नहीं हैं. बुधवार को मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अगला आदेश जारी होने तक, विदेश मंत्रालय के विदेशी मिशन कार्यालय ने उक्त मिशन की संपत्ति की सुरक्षा और संरक्षण का पूरा दायित्व संभाल लिया है. इसमें अमेरिका स्थित अफगानिस्तान के Embassy या वाणिज्य Embassy की सभी वास्तविक संपत्ति, अभिलेख और वित्तीय संपत्ति शामिल हैं. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें