WhatsApp पर अब यूजर्स भेज सकते एचडी क्वालिटी वीडियो, जानिए कैसे करें उपयोग

नई दिल्ली : मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने पिछले कुछ दिनों में कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं और ऐसा लगता है कि यह रुकने वाला नहीं है. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में उपयोगकर्ताओं को एचडी गुणवत्ता में तस्वीरें भेजने की अनुमति दी है, जिसका काफी समय से इंतजार था, और अब, प्लेटफ़ॉर्म ने एक नई सुविधा शुरू कर दी है, जो उपयोगकर्ताओं को एचडी गुणवत्ता में वीडियो साझा करने देगा.

व्हाट्सएप का एचडी वीडियो शेयरिंग फीचर कुछ यूजर्स के लिए उपलब्ध है. आने वाले हफ्तों में यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. नया फीचर उपयोगकर्ताओं को 720p एचडी गुणवत्ता में वीडियो भेजने की अनुमति देता है. अब तक, व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए वीडियो, चाहे गुणवत्ता कोई भी हो, स्वचालित रूप से 480p गुणवत्ता में संपीड़ित हो जाते थे. इसलिए, इस सुविधा के रोलआउट से यह गारंटी मिलती है कि व्हाट्सएप के माध्यम से साझा किए गए वीडियो पहले की तुलना में काफी बेहतर गुणवत्ता वाले होंगे. हालाँकि, आप अभी तक 1080p या 4K गुणवत्ता में वीडियो नहीं भेज सकते हैं.

ऐसे भेजें वीडियो: 

आप व्हाट्सएप के माध्यम से एचडी वीडियो उसी तरह भेज सकते हैं जैसे आप एचडी फोटो भेजते थे. सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप एप्लिकेशन को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के माध्यम से नवीनतम संस्करण में अपडेट करना होगा. अब उस व्हाट्सएप चैट को खोलें जिसमें आप एचडी वीडियो भेजना चाहते हैं. फिर, अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करें और वीडियो चुनें. वीडियो के शीर्ष पर आपको एचडी नामक एक टॉगल बटन दिखाई देगा जो आपको वीडियो की गुणवत्ता बदलने देगा.

व्हाट्सएप पर अब कर सकते मीडिया कैप्शन चैंज: 

पिछले हफ्ते, व्हाट्सएप ने फोटो, वीडियो, जीआईएफ और दस्तावेजों के कैप्शन को संपादित करने का विकल्प शुरू किया था. इस साल मई में व्हाट्सएप ने चैट में टेक्स्ट मैसेज को एडिट करने का फीचर रोलआउट किया था. किसी उपयोगकर्ता द्वारा संदेश भेजे जाने के 15 मिनट बाद तक उसे संपादित किया जा सकता है. हालाँकि, अब तक, चित्र, वीडियो और GIF जैसे मीडिया संदेशों पर कैप्शन संपादित करने का कोई विकल्प नहीं था. हालिया अपडेट के साथ, व्हाट्सएप ने इस समस्या को हल कर दिया था, और उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट संदेशों की तरह ही मीडिया संदेशों को संपादित करने का विकल्प दिया था, भेजे गए मीडिया संदेश को कैप्शन के साथ संपादन विकल्प चुनकर. टेक्स्ट संदेशों के समान, मीडिया संदेशों को भी भेजने के समय से 15 मिनट तक संपादित किया जा सकता है.