विजय दिवस आजः वीरों के बलिदान को सलाम करता है भारत, विजय दिवस पर पीएम मोदी ने जवानों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्लीः आज पूरे देशभर में विजय दिवस मनाया जा रहा है. 1971 युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के रूप में विजय दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने जीत के नायकों को श्रद्धांजलि दी. 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा आज विजय दिवस पर हम उन सभी बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने 1971 में भारत की सेवा करते हुए एक निर्णायक जीत सुनिश्चित की थी. उनकी वीरता और समर्पण देश के लिए बेहद गर्व का स्रोत है. उनके बलिदान और अटूट भावना हमेशा लोगों के दिलों और हमारे राष्ट्र के इतिहास में अंकित रहेगी. भारत उनके साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है. 

इसके अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर 1971 के जंग के नायकों को सलाम किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी.

बता दें कि 1971 की जंग में भारत ने पाकिस्तान सेना को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया था. भारत ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे और बांग्लादेश नाम का नया देश अस्तिव में आया था. हर साल 16 दिसंबर को देश में विजय दिवस मनाया जाता है.