Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की वोटिंग का काउंटडाउन शुरू, कुछ ही घंटों बाद राज्य की 199 विधानसभा सीटों पर शुरू होगी वोटिंग

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान में कुछ ही घंटे शेष बचे हैं. राज्य के 199 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. राजस्थान में सुबह 7 बजे से मतदाता अपने मन के राज ईवीएम में बंद करेंगे. इसका फैसला 3 दिसंबर को मतगणना के दिन होगा. 

इस मतदान में प्रदेशभर के 5.26 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे. ऐसे में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी भयमुक्त वातावरण में मतदान करवाने के लिए  प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. जिसके लिए राज्य में 1 लाख 2 हजार सुरक्षा जवानों की तैनाती की गई है. साथ में मतदान के दिन जांच और निगरानी के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 3 फ्लाइंग स्क्वॉड, 3 एसएसटी दल तैनात रहेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस बार 199 विधानसभा पर मतदान होगा. इस मतदान के लिए प्रदेशभर में 51,507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 5 करोड़ 26 लाख, 90 हजार,146  मतदाता अपना वोट देंगे. उन्होंने कहा कि मतदान देने जाते समय सभी मतदाता को अपना वोटर आईडी कार्ड साथ लाना आवश्यक है. 12 दस्तावेज में से कोई एक डॉक्यूमेंट साथ लेकर मतदाता मतदान केंद्र पहुंचे. मतदान करने के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र मतदाता का लाना आवश्यक है.