देव उठनी एकादशी के दिन मतदान, प्रशासन ने शुरू की तैयारियां; आमजन ने की मतदान की तारीख बदलने की मांग

डीडवाना: प्रदेश में 23 नवंबर के दिन विधानसभा चुनाव होने है और उसी दिन देव उठनी एकादशी होने से अबूझ सावों का भी योग है . ऐसे में डीडवाना जिले के उन परिवारों में मुश्किल खड़ी हो गई है. जिनके घरों में देव उठनी एकादशी के दिन शादी है. देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे पर मतदान होने से डीडवाना जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में वाहनों का भी टोटा रहेगा. 

चुनाव तारीख का ऐलान होने के बाद से ही लोगों ने शादी के लिए वाहनों की बुकिंग करना शुरू कर दिया है इसके साथ ही चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की मांग भी की है . डीडवाना के जिला परिवहन अधिकारी मक्खन लाल जांगिड़ ने बताया की जिला प्रशासन ने 05 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के मद्देनजर वाहनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिले में चुनाव के लिए करीब 400 वाहन अधिग्रहण किए जाएंगे. 

देवउठनी एकादशी से सावों की होगी शुरुआत 
नवंबर में ही देवउठनी एकादशी से सावों की शुरुआत होगी, इस दिन राजस्थान सहित डीडवाना जिलेभर में मतदान होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से दो दिन पहले ही वाहनों की बाड़ेबंदी कर दी जाएगी. चुनाव कार्यक्रम के तहत बाईस नवंबर को मतदान के लिए दल रवाना कर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया की, इस बार वाहनों को अधिग्रहण करने के लिए दरों को बढ़ाया गया है. इसकी सूची भी निर्वाचन विभाग ने जारी कर दी है. 

चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की मांग
करीब 400 वाहनों जिसमे 200 बसें और 200 कार होगी को अधिग्रहण करने की तैयारी की जा रही है. दूसरी और विधानसभा चुनाव के लिए मतदान देव उठनी एकदशी के दिन ही होने की जानकारी मिलने के बाद जिले के उन लोगों में मायूसी छाई हुई है जिनके घर परिवार में 23 नवंबर को शादी समारोह है . ऐसे लोग अब चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की मांग कर रहे है . 

शादी की व्यस्तता, चुनाव में मतदान पर खासा प्रभाव डालगी  
क्योंकि उस दिन कुचामन सिटी में कुमावत समाज का सामूहिक विवाह स्मामेलन है . लोगों का कहना है की शादी की व्यस्तता, चुनाव में मतदान पर खासा प्रभाव डाल सकती है. ऐसे में यदि मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से भी वंचित रह जाएंगे इसलिए चुनाव आयोग राजस्थान में मतदान की तारीख में बदलाव करें .