VIDEO: राजस्थान में वाटर पॉलिटिक्स ! धन्यवाद आभार यात्रा वर्सेस न्याय यात्रा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: लोकसभा चुनावों में ईआरसीपी और  यमुना जल समझोता बीजेपी के लिए चुनावी वरदान साबित हो सकता है. समझौतों को भुनाने के लिए बीजेपी आभार यात्राओं के जरिए ईआरसीपी बहुल 13 जिलों में आने वाले 9लोकसभा क्षेत्रों को साधा रही. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने आभार यात्राओं की कमान हाथ में ले रखी है. यात्रा में सारथी की भूमिका निभा रहे केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत. ERCP में आने वाले कुछ लोकसभा क्षेत्र और शेखावाटी बीते विधानसभा चुनावों में बीजेपी के लिए चुनौती पूर्ण रहा था. उधर बीजेपी की धन्यवाद आभार यात्रा को चुनौती मिल रही है और राहुल गांधी की न्याय यात्रा से.

प्रचार और प्रसार में भारतीय जनता पार्टी का कोई सानी नहीं है. यही कारण है कि आरसीपी और यमुना जल समझौते को बुलाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की यात्राएं उन इलाकों की ओर दौड़ रही है. सूबे के मुखिया भजन लाल शर्मा ने धन्यवाद आभार यात्राओं की कमान अपने हाथ में ले रखी है. उनके सहयोगी की भूमिका में है बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और सेनापति की भूमिका में है ERCP और यमुना जल समझौते में अग्रणी भूमिका निभाने वाले केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत धन्यवाद आभार यात्राओं के जरिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ERCP बहुल जिलों में जाकर यह बता रहे हैं की क्या और कैसे इन समझौते को मूर्त रूप दिया गया है और कितना लाभ स्थानीय जनता को इससे होने वाला है. मध्य प्रदेश के और राजस्थान के बीच में हुए समझौता के पीछे की कहानी बीजेपी के नेता जनता के बीच आभार यात्राओं के जरिए बता रहे हैं इतना ही नहीं यह भी बताया जा रहा है कि कांग्रेस राज्य में आखिर ERCP  क्यों नहीं पहन पाई अमली जामा.

राजस्थान - एमपी समझौते से सधेंगे 13 जिले

साधे जाएंगे 9 लोकसभा क्षेत्र

जयपुर,जयपुर ग्रामीण,अलवर, सीकर, दौसा, करौली-धौलपुर, भरतपुर

टोंक- सवाई माधोपुर और कोटा- बूंदी लोकसभा सीटें 

राजस्थान का ये इलाका पूर्वी भाग,ढूंढाड,मत्स्य,मेवात और हाड़ौती कहलाता है 

विधानसभा चुनावों में बीजेपी को अच्छे परिणाम मिले

बीजेपी लोकसभा कैटेगरी के अनुसार अलवर,सीकर

करौली धौलपुर,भरतपुर,दौसा को C कैटेगरी में माना है

बीजेपी ने बीते लोकसभा चुनाव में इन सीटों को जीता था

लेकिन कुछ सीटों पर कम मार्जिन से जीत मिली थी

इन क्षेत्रों के लिए ERCP है जीवनदायिनी प्रोजेक्ट

उधर कांग्रेस पार्टी भी पीछे नहीं है और राहुल गांधी की न्याय यात्रा उन्हीं इलाकों से राजस्थान में गुजरेगी जो ईआरसीपी बहुल इलाके कहे जाते हैं. धन्यवाद आभार यात्रा और राहुल गांधी की न्याय यात्रा के  बीच का सियासी घमासान वाकई में राजस्थान में दिलचस्प पर मोड पर आ चुका हैं. बीजेपी ने दावा कर रही हमने पूर्वी राजस्थान के लोगों से किया संकल्प पत्र का वायदा पूरा किया. वही कांग्रेस नेता ईआरसीपी समझौते पर सवाल खड़े करने के साथ ही बीजेपी पर दोष मंढ रहे.

ईआरसीपी बहुल इलाकों में निकलने वाली धन्यवाद आभार यात्राओं के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी रुख करेंगे शेखावाटी अंचल की ओर और वहां जाकर यह बताएंगे कि हरियाणा से हुए यमुना जल समझौता का कितना लाभ शेखावाटी के लोगों को मिलेगा बीजेपी का मकसद होगा कम से कम 4 से 5 लोकसभा सीटों को साधना इनमें प्रमुख है सीकर, चुरु ,झुंझुनूं और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीटें प्रदेश कांग्रेस भी अपने नेतृत्व के जरिए इन इलाकों में जाएगी और अपनी बातों को सामने रखी.