ये गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

ये गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

ये गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

जयपुर: मजबूत इम्यून सिस्टम (Immune System) आपको बीमारियों से बचाता है.  कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन में हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय बता रहा है. वहीं डॉक्टर्स भी लोगों को इस महामारी से दूर रहने के लिए अपनी इम्यूनिटी अच्छी बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन अक्सर लोग अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जो उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने की जगह उसे कमजोर बना रही होती हैं. आइए जानते गलतियां...

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 52 नए पॉजिटिव केस आए सामने, 10801 मरीज हुए पॉजिटिव से नेगेटिव 

- तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. धूम्रपान न सिर्फ हमारे फेफड़ों को खराब करता है बल्कि इसका सेवन हमारी इम्यूनिटी को भी कमजोर कर सकता है. अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो आज ही बल्कि अभी से तंबाकू का सेवन करना बंद कर दें.

- जो लोग हर छोटी-छोटी बात की टेंशन लेते हैं तो वो अपनी इम्यूनिटी के दुश्मन बन बैठे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि तनाव की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो शरीर में मौजूद रक्षात्मक सफेद रक्त कोशिकाओं को खत्म कर देता है. जिससे व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. 

-  6 से 8 घंटे की पूरी नींद नहीं होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है.

- जैसा कि हमने बताया कि इम्यूनिटी हमारे दैनिक जीवन में की गई क्रियाओं से ही बनती और बिगड़ती है. व्यायाम को हमेशा से ही स्वस्थ्य जीवनशैली का हिस्सा माना गया है. ऐसे में आलस करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ता है.

- जंग फूड में मौजूद सोडियम की अधिक मात्रा व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर करती है.

- नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है. एल्कोहल आंत में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की एंट्री 25 जून तक ! अगले एक सप्ताह में राज्य में परिस्थितियां मानसून के होंगी अनुकूल 

और पढ़ें