Live News »

Alert: 5 से 7 मार्च तक पंजाब-हरियाणा में बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

Alert: 5 से 7 मार्च तक पंजाब-हरियाणा में बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

चंडीगढ़: मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में पांच से सात मार्च के बीच तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. वहीं चंडीगढ़ में भी बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में दो से तीन डिग्री तक गिरावट आने की संभावना है. 

कोरोना वायरस को लेकर भारत में अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री बोले- विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जाएगी 

तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है: 
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण 5 मार्च को शाम से 7 मार्च की दोपहर तक मौसम खराब रहने की संभावना है. पंजाब के उत्तरी भाग और हरियाणा के दक्षिणी भाग में भी तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. चंडीगढ़ में 1 से 2 सेमी वहीं पंजाव व हरियाणा में 3 से 4 सेमी तक बारिश होने का अनुमान है. 

कोरोना वायरस की वजह से पीएम मोदी का फैसला, होली मिलन कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल 

मौसम में 2 से तीन डिग्री की गिरावट आएगी:
पश्चिमी विक्षोभ का दबाव ज्यादा होने के कारण मौसम में 2 से तीन डिग्री की गिरावट आएगी. पंजाब व हरियाणा में भी मौसम विभाग ने अलर्ट कर दिया है. ऐसे में यह मौसम फसलों के लिए भी काफी हाननिकारकर हो सकता है. 

और पढ़ें

Most Related Stories

हरियाणा में खुलेंगे धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक रहेगा लॉकडाउन

हरियाणा में खुलेंगे धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक रहेगा लॉकडाउन

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार अब धार्मिक स्थल, होटल रेस्टोरेंट और शॉपिंग माल सशर्त खोलने की तैयारी की जा रही है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइड लाइंस के अनुसार  सरकार यह ढील देगी. 8 जून से विभिन्न तरह की छूट हरियाणा में लागू होगी. लेकिन कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा. गाइडलाइन के अनुसार हरियाणा में भी रात को 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. जिला प्रशासन सख्ती से कर्फ्यू नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित करेगा. 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल, 12वीं की परीक्षाएं होंगी 18 जून से 30 जून के बीच 

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक रहेगा लॉकडाउन:
हरियाणा सरकार ने इस संदर्भ में सभी जिला उपायुक्तों और प्रशासनिक सचिवों को संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इन दिशा निर्देशों में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में तो 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. 8 जून के बाद कंटोनमेंट जोन से बाहर तमाम प्रतिबंधित गतिविधियों को खोल दिया जाएगा. इन तमाम गतिविधियों में सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. 

स्कूल खोलने की इजाजत मांगी:
इसके अलावा हरियाणा सरकार जुलाई में अपने स्कूल भी खोलना की इजाजत मांगी है. हरियाणा शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा है और उनसे मार्गदर्शन मांगा है.

जयपुर जंक्शन पर 1 जून से चलेंगी 7 स्पेशल ट्रेनें, प्लेटफार्म नंबर 1 से ही होगा यात्रियों का प्रवेश और निकास

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, मिली यह सुविधा

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, मिली यह सुविधा

चंडीगढ़: हरियाणा बिजली निगम ने एक नई सुविधा शुरू की है. इससे बिजली उपभोक्ता अब ऑनलाइन ही अपने त्रुटिपूर्ण बिजली बिल ठीक करवा सकेंगे. ऐसे में बिजली बिल गलत मीटर रीडिंग के लिए दर-दर नहीं भटकेंगे. हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने उपभोक्ताओं के लिए ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा शुरू की है. ऐसे में अब उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से ही सही मीटर रीडिंग प्रदान करके बिल ठीक करवा सकते हैं. 

कांग्रेस का बड़ा ऑनलाइन अभियान, सोनिया गांधी ने की हर परिवार को 7500 रुपये प्रति माह देने की मांग 

जानकारी निगमों की वेबसाइटों पर उपलब्ध: 
यह सुविधा घरेलू, गैर-घरेलू और एलटी औद्योगिक श्रेणियों (अधिकतम 20 किलोवाट तक लोड) के उपभोक्ताओं के लिए है. इसके लिए उपभोक्ता निगमों की वेबसाइट पर जाकर ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं.  इस बारे में सारी जानकारी भी निगमों की वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं. 

पहले चरण में प्रदेश के 42 शहरों में यह सुविधा शुरू की जा रही: 
पहले चरण में प्रदेश के 42 शहरों में यह सुविधा शुरू की जा रही है. जिसमें उत्तर हरियाणा के अधीन पंचकूला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, कैथल, अंबाला सिटी, अंबाला कैंट, यमुनानगर, शाहबाद, बहादुरगढ़, कालका, पिंजौर, चीका, गोहाणा, घरौंडा, पेहवा, थानेसर, गन्नौर और समालखा शहर शामिल हैं. वहीं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के तहत गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, जींद, सिरसा, हिसार, रेवाड़ी, भिवानी, चरखीदादरी, पलवल, डबवाली, बरवाला, एलनाबाद, टोहाना, हांसी, नरवाना, नारनौल, होडल, बावानी खेड़ा, सिवानी और लौहारु शहर शामिल हैं. 

जम्मू-कश्मीर में टला बड़ा आतंकी हमला, पुलवामा की तरह गाड़ी में रखी गई थी IED 

दो माह में कई उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग नहीं हो पाई:
गौरतलब है कि लॉकडाउन होने की वजह से बीते दो माह में कई उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग नहीं हो पाई, उन्हें औसत के आधार पर ही बिजली बिल जारी किए गए हैं. ऐसे में वे उपभोक्ता भी इस सुविधा का उपयोग कर अपने बिलों को वास्तविक रीडिंग के अनुसार ठीक करवा पाएंगे. 

आटे में मिट्टी डालने से गुस्साई मां ने दो बेटियों का गला रेता, खुद की गर्दन पर भी चाकू से किए वार

आटे में मिट्टी डालने से गुस्साई मां ने दो बेटियों का गला रेता, खुद की गर्दन पर भी चाकू से किए वार

हिसार(हरियाणा): गांव खेदड़ के पाबड़ा मार्ग पर झुग्गियों में रविवार को एक दिलहलाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल आटे में मिट्टी मिलाने से एक मां ने अपना आपा खो दिया और दो मामूस बेटियों का गला रेतकर हत्या कर दी. उसके बाद उसने खुद का भी गला रेतकर आत्महत्या करने का प्रयास किया. जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों बच्चियों के शव और चाकू को कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस ने महिला के पति के बयान पर केस दर्ज कर लिया है. 

जलती गर्मी में लू से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स  

सड़क निर्माण कार्य में मजदूरी करता है अहमद:
राजस्थान के जिला हनुमानगढ़ के गांव भिराण निवासी अहमद अपनी पत्नी चारयां के साथ सड़क निर्माण कार्य में मजदूरी करता है. अहमद कुछ दिनों से अन्य परिचितों के साथ गांव खेदड़ में पाबड़ा मार्ग पर बनीं झुग्गियों में रह रहा है. आसपास के लोगों के अनुसार अमहद सुबह काम पर गया तो उसके कुछ देर बाद ही उसकी पत्नी चारयां खाना बनाने में जुट गई. जब वह आटा गूंद रही थी तो बेटी  ममता (3) और किरन (1) ने आटे में मिट्टी डाल दी. 

खुद की गर्दन पर भी चाकू से वार किए:
इससे नाराज चारयां ने पहले तो दोनों बच्चियों की जमकर पिटाई की और उसके बाद चाकू से गला रेतकर दोनों की हत्या कर दी. बच्चियों की हत्या के बाद चारयां ने खुद की गर्दन पर भी चाकू से वार किए, जिससे वह भी गंभीर रूप से घायल हो गई. महिला को हिसार के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. 

Coronavirus: भारत कोरोन संक्रमित देशों की सूची में टॉप-10 में शामिल, लगातार चौथे दिन सबसे ज्यादा बढोत्तरी 

सदमे में है पिता अहमद:
बेटियों की हत्या की जानकारी मिलने के बाद ही उसका पति अहमद गहरे सदमे में है. वह केवल एक ही बात कह रहा है कि उसका पूरा परिवार बर्बाद हो गया.  पति के बयान पर उसकी पत्नी चारयां के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 

मौसम विभाग ने राजस्थान में लू चलने का अलर्ट किया जारी, हरियाणा और दिल्ली में भीषण गर्मी की संभावना 

मौसम विभाग ने राजस्थान में लू चलने का अलर्ट किया जारी, हरियाणा और दिल्ली में भीषण गर्मी की संभावना 

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से लू चलने की चेतावनी दी है. केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भी भीषण गर्मी की वजह से लू चलने की संभावना है. 

2 दिन भीषण गर्मी रहने का अनुमान:
जानकारी के मुताबिक अगले 4-5 दिन तक राजस्थान समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण लू चलने का अनुमान है. वहीं तटीय आंध्र प्रदेश समेत यनम और तेलंगाना में अगले तीन दिन तक भीषण गर्मी के कारण लू चलने की संभावना है और मराठवाड़ा और रायलसीमा में अगले 2 दिन भीषण गर्मी रहने का अनुमान है. 

एक पिता की अनूठी पहल, प्रवासी बेटे के आइसोलेशन के लिए बना दिया सर्व सुविधाओं युक्त ढाई दिन का झोपड़ा

राजस्थान के इन जिलों में चलेंगी लू:
राजस्थान के कई जिलों में मौसम विभाग ने रविवार को लू चलने का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान के बीकानेर, चूरू, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं,सवाई माधोपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, नागौर, जोधपुर में रविवार को मौसम विभाग ने लू चलने का अलर्ट जारी किया है. 

SHO विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या प्रकरण, DGP ने प्रारम्भिक तथ्यात्मक रिपोर्ट मुख्यमंत्री गहलोत को दी 

हरियाणा में शुरू हुआ रोडवेज बसों का संचालन, 22 ​जिलों के लिए चलाई गई बसें

हरियाणा में शुरू हुआ रोडवेज बसों का संचालन, 22 ​जिलों के लिए चलाई गई बसें

चंडीगढ़: देशभर में लॉकडाउन-4 का शुक्रवार को पांचवा दिन है. हर राज्यों में इस लॉकडाउन में कुछ ना कुछ छूट आमजन को मिली है. वहीं बात करें हरियाणा की, तो हरियाणा में शुक्रवार से हर डिपो में बसों का संचालन शुरू हो गया. कुल 24 डिपो में से 22 में बसें चल पड़ी, जो एक जिले से दूसरे जिलों के लिए रवाना की गई.

अम्फान से बंगाल में भीषण तबाही, पीएम मोदी ने किया एक हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान

हरियाणा में कुल 1042 कोरोना संक्रमित:
अगर बात करें हरियाणा में कोरोना मरीजों की,तो यहां पर पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1042 पहुंच गई है. हालांकि इनमें से 681 मरीज ठीक भी हो चुके हैं. हरियाणा राज्य परिवहन की बसों ने उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली आदि में अब तक 1.94 लाख से अधिक यात्रियों को पहुंचाया है. हरियाणा रोडवेज की बसें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, लखनऊ तक गई हैं. दो दिन पहले ही बसों को अमृतसर भेजा गया था.

सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना:
इन बसों में 30 से ज्यादा सवारियों के बैठने की इजाजत नहीं होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाना चाहिए. इसके साथ ही बस स्टैंड में घुसने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी. इसके साथ ही सभी सवारियों को मास्क पहनना भी जरूरी होगा अन्यथा बस में बैठने की इजाजत नहीं होगी. वहीं किसी कारणवश किसी रूट पर बस का जाना संभव नहीं होता है तो उसे कैंसिल कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी बस के रवाना होने के समय से 2 घंटे पहले यात्रियों को दे दी जाएगी, और उनका किराया भी वापस कर दिया जाएगा. 

3 माह और जारी रहेगी ईएमआई न भरने की मोहलत, आरबीआई ने कोरोना संकट के बीच लिया फैसला

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार से राज्य में विशेष बस सेवा शुरू करने का किया ऐलान

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार से राज्य में विशेष बस सेवा शुरू करने का किया ऐलान

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने राज्य में शुक्रवार से एक विशेष बस सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. इस बसों के माध्यम से लॉकडाउन में फंसे लोगों को राज्य की सीमा के भीतर उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इसके लिए पैसेंजर के पास एक ऑनलाइन टिकट का होना आवश्यक है. इसके साथ ही ये बसें सिर्फ राज्य की सीमा के अंदर की अपनी सेवाएं देंगी और कोरोना वायरस से गंभीर रूप से प्रभावित इलाकों में नहीं जाएंगी. 

मुजफ्फरनगर हादसा: नशे में था बस ड्राइवर, बिहार लौट रहे 6 मजदूरों को रौंदा 

किसी भी सवारी को बीच में चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी:
वहीं टिकटों को सिर्फ https://hartrans.gov.in/ पोर्टल से बुक किया जा सकता है. ये बसें राज्य परिवहन के बस अड्डों से चलकर गंतव्य के लिए निर्धारित बस अड्डों तक जाएंगी. इस दौरान किसी भी सवारी को बीच में चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही जो जिले कोरोना से ज्यादा प्रभावित हैं वहां से ये बसे बाइपास या फ्लाईओवर से ही गुजरेंगी. इन बसों में 30 से ज्यादा सवारियों के बैठने की इजाजत नहीं होगी और सोशल डिस्टैंसिंग का भी ध्यान करना होगा.

30 जून तक रेलवे की सामान्य सेवा नहीं होगी बहाल, सभी टिकट कैंसिल किए 

बस स्टैंड में घुसने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी: 
इसके साथ ही बस स्टैंड में घुसने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी. इसके साथ ही सभी सवारियों को मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा अन्यथा बस में बैठने की इजाजत नहीं होगी. वहीं किसी कारणवश किसी रूपट पर बस का जाना संभव नहीं होता है तो उसे कैंसिल कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी बस के रवाना होने के समय से 2 घंटे पहले यात्रियों को दे दी जाएगी, और उनका किराया भी वापस कर दिया जाएगा. 

कंटेनमेंट जोन से बाहर आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू करने की मिले अनुमति- खट्टर

कंटेनमेंट जोन से बाहर आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू करने की मिले अनुमति- खट्टर

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कंटेनमेंट जोन से बाहर बंद पड़ी औद्योगिक एवं आर्थिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से दोबारा संचालित करने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में फैसला लेने का अधिकार राज्यों को दिया जाए. उन्होंने कहा कि केवल कंटेनमेंट जोन में ये गतिविधियां न हों.

आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं अहम ऐलान 

युवाओं के भविष्य को लेकर भी जताई चिंता:
सीएम खट्टर ने सोमवार को अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की वीसी के दौरान कहा कि हरियाणा की करीब 35,000 फैक्ट्रियों में काम करने वाले 24 लाख में से 14 लाख कर्मचारी वापस काम पर लौट आए हैं. इसके साथ ही युवाओं के भविष्य को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए फिर केंद्र सरकार से स्कूल, कॉलेज और पेशेवर पाठ्यक्रम चलाने वाले शिक्षण संस्थानों को खोलने का अनुरोध किया, जिनमें 50 फीसदी की सीमा हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन किया जाए. 

भारत में जुलाई-अगस्त तक तैयार हो सकती है कोरोना वैक्सीन, इस राज्य के सीएम ने पीएम को बताया 

आयुष विभाग के प्रोडक्टस लोगों तक मुफ्त पहुंचाए जा रहे:
मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि जिनके पास किसी प्रकार का राशन कार्ड नहीं था राज्य सरकार ने उनको डिस्ट्रेस राशन टोकन जारी किए हैं और उनको मुफ्त राशन दिया जा रहा है. 13.40 लाख परिवारों को 553 करोड़ रुपये की राशि का सीधे हस्तांतरण का लाभ दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के भय के कारण लोगों में मानसिक तनाव बढ़ा है. इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने कई प्रोडक्टस तैयार किए हैं और उन्हें हर जन तक मुफ्त पहुंचाया जा रहा है. 

राजस्थान सीमा सील होने के बावजूद मजदूर पहुंच रहे है अपने गांव, हरियाणा से बॉर्डर पार करके पैदल ही आने को हुए मजबूर

राजस्थान सीमा सील होने के बावजूद मजदूर पहुंच रहे है अपने गांव, हरियाणा से बॉर्डर पार करके पैदल ही आने को हुए मजबूर

बहरोड़: बहरोड़ में लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों का पलायन नहीं रुक पा रहा है.  हरियाणा से बॉर्डर पार कर राजस्थान सीमा सील होने के बावजूद मजदूर कच्चे रास्तों से निकलकर अपने गांव पहुंचने के लिए पैदल जा रहे हैं. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूर हरियाणा के नारनौल, महेन्द्रगढ़ अटेली समेत विभिन्न शहरों एवं जिलों से सिर पर गृहस्थी की पोटली लिए अपने जन्म स्थली की ओर बढ़ रहे हैं.

पश्चिमी राजस्थान में घुसकर नागौर तक पहुंचा टिड्डी दल, खेतों में चारे के साथ-साथ पेड़ पौधों को कर रही है चट 

भामाशाहों ने की खूब मदद: 
इन्हें ना तो हरियाणा पुलिस रोक पा रही और ना ही राजस्थान पुलिस. आसमान से बरसती आग और तपती धरती में यह मजबूर अपने घर जाने को मजबूर हैं. मध्यप्रदेश जा रहे मजदूरों ने बताया कि घर खर्च हो गया. भामाशाहों ने खूब मदद भी की.

अब भूखे मरने की आ चुकी है नौबत:
लेकिन अब भूखे मरने की नौबत आ चूकी है. गांव में परिवार के बुजुर्ग उन्हें बुला रहे हैं. जिस ठेकेदार के पास काम करते थे. उसने हमें अपने ही हाल पर छोड़ दिया. अब अपनों के पास जाना हमारी मजबूरी है. बहरोड़ में पहुंचे मजदुरों को पंचमुखी हनुमान मंदिर भोजन सेवा समिति के द्वारा नींबू का ठंडा पानी पिलाया ओर भोजन करवाया गया. 

लेकसिटी में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार, बढ़ाई सख्ती, पूरे निगम क्षेत्र को घोषित किया कंटेनमेंट जोन

Open Covid-19